खनन विभाग ने एक वर्ष में जब्त की 126 मशीन व वाहन, वसूला 28 करोड़ रुपये जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 02:27 PM (IST)

गन्नौर‍(कपिल): अवैध खनन करने वालो के खिलाफ खनन विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है। इस अभियान के चलते खनन विभाग ने गांव पपनेरा सिथत यमुना ने अवैध खनन करने वालो के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसकी पोपलेन मशीन, हॉहवा व ट्रेक्टर जब्त कर मूरथल थाना पुलिस को शिकायत दे कर जुर्माना लगाया है।

 जानकारी देते हुए जिला खनन अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि गांव पबनेरा के पास यमुना में अवैध खनन करने वाले खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई करते हुए तीन वाहनों को जब्त किया है। साथ ही खनन करने वालों के खिलाफ मुरथल थाना पुलिस को शिकायत दी गई है। जिला खनन अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कुताना में साथ लगती यमुना में यूपी के ठेकेदार ने रेत का ठेका लिया है, लेकिन वह हरियाणा की तरफ यमुना में अवैध रूप से खनन कर रहे थे, जिसकी सूचना विभाग को मिली। सूचना पर गन्नौर एसडीएम डॉ. निर्मल नागर, खनन अधिकारी अनिल कुमार के नेतृत्व में खनन निरीक्षक विकास चौहान, राजस्व विभाग, इंफोर्समेंट की टीम व मुरथल थाना पुलिस की संयुक्त टीम बनाई गई।

इसके बाद टीम बुधवार सुबह मौके पर पहुंची तो यमुना में अवैध रूप से खनन का कार्य चल रहा था। इस दौरान टीम ने कार्रवाई करते हुए मौके से एक पोपलेन, ट्रक डंपर, ट्रैक्टर को जब्त किया है। अनिल कुमार ने बताया कि अवैध खनन करने वालों को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा।

 जिला खनन अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि खनन विभाग ने एक वर्ष में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर 126 मशीनें व वाहन जब्त किए हैं। साथ ही विभाग ने आरोपियों से करीब दो करोड़ 12 लाख 6 हजार 570 रुपये वसूल कर सरकारी खजाने में जमा करवाए हैं। इतना ही नहीं, विभाग की ओर से अवैध खनन करने वालों के खिलाफ 40 मुकदमे भी दर्ज कराए जा चुके हैं। वर्ष 2023 से अब तक विभाग करीब 28 करोड़ रुपये की राशि राजस्व विभाग के खजाने में जमा करा चुका है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static