राज्यमंत्री ने किया बवाल अनाज मंडी का निरीक्षण, अधिकारियों की दिए निर्देश

10/19/2018 11:01:07 AM

रेवाड़ी(मोहिंद्र भारती): हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी राज्यमंत्री डॉ बनवारी लाल ने सोमवार को बावल अनाज मंडी का निरिक्षण किया तथा बाजरे की फसल खरीद का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाजरे का उठान कार्य साथ-साथ करवाना सुनिश्चित करें। किसानों को अनाज मण्डी में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। मंत्री ने मंडी में आए हुए किसानों से बातचीत की तथा खरीद के बारे में जानकारी ली। किसानों ने मंत्री को बताया कि वैसे तो बाजरे की खरीद का कार्य सही हो रहा है लेकिन कुछ टैकनिकल समस्या के कारण पेरशानी हो रही है जिससे बाजरा बेचने में थोडी दिक्कत हो रही है। 

मंत्री ने अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिये कि टैकनिकल समस्या को दूर करें ताकि किसानों को बाजरा बेचने में कोई दिक्कत न आये। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि अनाज मंडी में किसानों को कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए। इसके लिए अधिकारी मौके पर रहकर समस्याओं का समाधान करें। डॉ बनवारी लाल ने अलग-अलग बाजरों की ढेरी पर जाकर किसानों से बात की तथा बाजरा की गुणवक्ता के लिए डिजीटल मोस्चर मीटर से बाजरे की नमी की जाँच की। मंत्री को अधिकारियों ने बताया कि अभी तक बावल में किसी भी किसान का बाजरा गुणवत्ता के आधार पर रिजैक्ट नहीं किया गया है। 

किसानों द्वारा पूछे गये सवाल कि जो किसान पोर्टल पर अपना विवरण दर्ज नहीं करा पाये के बारे में मंत्री ने कहा कि उन्हीं किसानों की बाजरे की फसल की खरीद की जाएगी जिसका मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर विवरण दर्ज कराया हुआ है, जिन किसानों ने इस पोर्टल पर अपनी बाजरे की फसल का ब्यौरा दर्ज नहीं कराया उन किसानों का बाजरा सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर विवरण दर्ज कराने का पूरा समय दिया था तथा कृषि विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने गांव-गांव में जाकर इसके लिए विवरण लिया था। 

मंडी निरिक्षण के बाद डॉ बनवारी लाल ने पत्रकारों से बातचीत की और कहा कि बावल क्षेत्र के मोहनपुर गांव से लापता हुई लडकी को खोजने में स्टेट क्राईम ब्यूरो असफल रही तो इसकी जांच सीबीआई को सौंपी जाएगी। उन्होंने कहा कि लडकी के लापता होने से वे दुखी है तथा पीडित परिवार के साथ उनकी पूरी सहानुभूति है। मंत्री ने कहा कि मैनें अपने स्तर पर मुख्यमंत्री व पुलिस महानिदेशक से इस संदर्भ में बात की है। उन्होंने कहा कि 16 अक्टूबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल का बधराना का कार्यक्रम सीएम की व्यस्तओं के कारण रद्द हो गया है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स मनेठी में निर्माण के लिए धरने पर बैठी हुई महापंचायत के बारे में उन्होंने कहा कि वे कल चण्डीगढ में रहेगेें इसलिए महापंचायत में भाग नहीं लेगें। 

डॉ बनवारी लाल ने बताया कि मनेठी में एम्स निर्माण के लिए बावल में हुई सीएम की जनसभा में 11 विधायको व केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह के हस्ताक्षर की चिट्ठी मुख्यमंत्री को सौंपी थी जिस पर मुख्यमंत्री ने बावल रैली में वर्ष 2015 हुई मनेठी में एम्स की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा में बडी स्वास्थ्य परियोजना नहीं है इसलिए एम्स जैसी परियोजना की जरूरत है। मनेठी में एम्स निर्माण के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को इसके निर्माण के लिए पत्र लिखा है तथा इसके निर्माण के लिए प्रयास जारी है।  

Rakhi Yadav