आयुष्मान भारत योजना को लेकर अनिल विज का कांग्रेस पर कटाक्ष

9/27/2018 2:42:02 PM

चंडीगढ़(धरणी): आयुष्मान भारत योजना को लेकर स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया है। उन्होंने कहा कि बड़े शर्म की बात है कि कांग्रेस ने इस योजना में अपने लोगों का नाम शामिल कराया। साथ ही उन्होंने इस योजना को विश्व की सबसे अच्छी योजना बताया है। हरियाणा में इस योजना को सफलतापूर्वक लांच कर दिया गया है। विज ने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पहले हरियाणा के 22 जिलों और दो मेडिकल कॉलेज में यह योजना चलाई गई। जिसकी सफलता के बाद अब लगभग 175 प्राइवेट अस्पतालों को भी इससे जोड़ा गया है, जल्द ही इनकी संख्या 200 हो जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि लगभग पांच हजार लोग आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बनवा चुके है। 

विज ने कहा कि जिस व्यक्ति का नाम एसईसीसी की लिस्ट में कार्ड बन चुका है। वह पुरे भारत में कही भी ऐसे अस्पताल में इलाज करवा सकता है जो इम्पैनल में शामिल है, ऐसे अस्पतालों की संख्या लगभग 13,000 है। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों में पूर्व मंत्री के नाम आने को लेकर उन्होंने कहा कि इस योजना में एईसीसी की सूची को आधार माना गया है। जिसमें लगभग साढ़े पंद्रह लाख परिवार और लगभग पचहत्तर लाख लोग शामिल है। उन्होंने आरोप लगाया कि इसका सर्वे कांग्रेस की सरकार में हुआ है और कांग्रेस ऐसे कार्य करती है।  कांग्रेस ने अपने मंत्रियों का नाम भी इसमें शामिल करवाया है। इसमें कुछ त्रुटियां है लेकिन जल्द ही इन नामों को निकाला जाएगा। आने वाले समय में होने वाले सर्वे में ध्यान रखा जाएगा कि केवल पात्र लोग ही इसमें शामिल किए जाए। 

वही सुप्रीम कोर्ट के आधारकार्ड के फैसले को लेकर विज ने कहा कि आधार कार्ड की वैधता को माननीय सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दी है। जहां आधार के कारण लोगों को कठिनाई होती थी उन्हें हटाकर लोगों को सहूलियत प्रदान की है। खिलाड़ियों के लिए खेल के सामान खरीदने को लेकर उन्होंने कहा कि हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक हुई है। इसमें 50 करोड़ के दो टेंडर इसमें शामिल किए गए जिसकी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। 

 
 

  

Rakhi Yadav