नए कंडक्टर रोडवेज को इस तरह लगा गए 45 लाख का चूना

11/6/2018 11:40:23 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो):  हरियाणा रोडवेज की हड़ताल के दौरान रोहतक डिपो में नए कंडक्टरों ने करीब 40 लाख का चूना लगा दिया है। इस बात का खुलासा तब हुअा जब टिकटों का मिलान नहीं हुअा।
दरसअल, रोडवेज बसों की हड़ताल के चलते विभाग ने ठेके पर कंडक्टर और ड्राइवर रखे थे। इन कंडक्टरों को रोहतक डिपो में 75 लाख रुपए की सरकारी टिकट दी गई थी, लेकिन इन 75 लाख रुपए की टिकटों के बदले कंडक्टरों ने सिर्फ 35 लाख रुपए ही हड़ताल के दौरान जमा करवाए। वहीं, महाप्रबंधक ने चेतावनी जारी कि है कि ठेके पर लगे परिचालकों ने 45 लाख रुपए की टिकट जमा न कराई तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। रोहतक रोडवेज डिपो के महाप्रबंधक विकास यादव ने बताया कि सरकार ने जनता की सुविधा के लिए हड़ताल के दौरान ठेके पर परिचालकों को भर्ती करने का आदेश जारी किया था। विभाग की तरफ से उस वक्त सारा काम मैनुअली कुछ लोगों द्वारा किया जा रहा था। कम्प्यूटर ऑपरेटर्स के हड़ताल पर होने के चलते सारा काम मैनुअली हुआ, जिससे उस समय हिसाब नहीं मिल पाया। 
 

होमगार्ड व ठेके पर लगे कर्मियों काे सौंपा परिचालक का जिम्मा :
25 अक्टूबर को करीब 100 अस्थायी परिचालकों की भर्ती हुए थे। इनमें होमगार्ड के जवान भी परिचालक का काम कर रहे थे। हड़ताल खत्म होने के बाद होमगार्ड व ठेके पर लगे परिचालकों को दी गई 75 लाख रुपए की टिकट का हिसाब अधिकारी नहीं लगा पा रहे हैं। 


18 दिन की हड़ताल में 40 बसों को पहुंचाया नुकसान :
18 दिन की हड़ताल में 11 दिन बसों की स्टेयरिंग ठेके पर लगे चालकों के हाथ में रही। वर्कशॉप के आंकड़ों में 40 बसों में तकनीकी खराबी पाई गई। इनमें बसों में शीशे टूटे होना, क्लच, प्लेट, गियर बॉक्स व सापट टूटने जैसी अन्य कई तकनीकी खामियां शामिल हैं। रोडवेज वर्कशॉप प्रबंधक राज सिंह अहलावत का कहना है कि बसों को नुकसान पहुंचा है। अब उनकी मेंटेनेंस में समय लग रहा है।
 

Deepak Paul