मानसून के आते प्रशासन की खुली नींद, अंबाला शहर में लगे कूड़े के ढेर

6/13/2019 2:13:20 PM

अंबाला(अमन कपूर): देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू किया गया स्वच्छता अभियान को पांच साल बाद भी लोग अपना नहीं पा रहे हैं। एक तरफ जहां सरकारें सफाई का संदेश दे रही हैं वहीं दूसरी तरफ अंबाला में ये अभियान दम तोड़ता दिखाई दे रहा है। शहर के मुख्य चौराहों और मुख्य स्थानों पर कूड़े के ढेर लगे हैं। बता दें मानसून के आते ही प्रशासन की आंखे खुल गई है, उन्हें याद आ गया है कि अंबाला में ड्रेन, नालियों और नालों की सफाई भी करनी है।

उन्हें याद आ गई की अंबाला क्षेत्र में गंदगी से दूकानदारों, आम नागरिकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जहां भी देखो हर जगह कूड़े के ढेर और उस कूड़े पर मखियों का मंडराना, अवारा पशुओं का घुमना। गंदगी के ढेर लगे होने के कारण बदबू और बीमारी फैलने का खतरा मंडरा रहा है। वहीं बस स्टैंड के पास बने होटल के साथ नाले पर सुरक्षा दीवार न होने से रोजाना दुर्घटनाओं की शिकायत के बाद नगर निगम कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

हालाँकि केबिनेट मंत्री अनिल विज ने भी कुछ दिन पहले मानसून आने का अंदेशा जताते नगर के सभी ड्रेन, नालों, नालियों की सफाई बारे आदेश जारी किये थे। मगर नगर निगम अधिकारीयों के कान ऊपर जूं नहीं रेंग रही है। लोगों का आरोप है कि सारे नाले पॉलीथिन बैग, कूड़े और सिल्ट से अटे पड़े हैं। जिसमे से उठ रही बदबू से बीमारी फैलने का खतरा भी बढ़ रहा है। वहां के लोगों का आरोप है कि टूटे नाले के चारों तरफ बड़े बड़े पत्थर उन्होंने ला कर लगाए हैं।



इसकी शिकायत निगम अधिकारीयों से भी की गई है मगर कोई इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। शहर में जगह जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। कैंट बस अड्डे के बाहर ऑटो चालक स्टैंड के पास फैली गंदगी में सूअर और पालतू जानवर मंडरा रहे हैं। यहाँ तक की नगर निगम के सफाई कर्मी बाहर से रिक्शा में कूड़ा लाकर वहीँ फैक रहे हैं। जब निगम के सफाई कर्मी से पूछा गया तो उसने बताया कि वे भी पास से गंदगी लाकर यहाँ डाल देते हैं जहाँ से निगम की ट्राली उठा लेती है।



इस बारे नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर सतेंद्र सिवाच का कहना है कि नालों की सफाई के लिए कर्मी लगाए गए हैं। इसके अलावा नेशनल हाइवे और रेलवे से भी संपर्क किया गया है। सफाई न होने से ही कैंट एरिया में पानी भरने की समस्या हुई थी। उनका कहना है इस बार वे गुड़गुड़ियाँ नाले का निरिक्षण करके आये हैं। वहां पार्किंग का काम चल रहा है। वहां अतिरिक्त कर्मचारियों को बोला गया है। नगर में दो हिस्से हैं एक बाढ़ प्रभावित हिस्सा है और दूसरा बड़े नाले हैं, जिनपर काम किया जा रहा है।

छोटे नालो पर भी मानसून सीजन को देख कर सफाई काम चल रहा है। हमने एक व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाया गया है जिसका काम सफाई निरीक्षक देख रहा है। उन्होंने लोगों को हिदायत दी वे नालों को डस्टबीन की तरह गंदगी ना डाले। वहीं सिवाच ने कहा बस अड्डे की जगह को देखा जाएगा। उन्होंने कहा जहाँ सफाई ठेकेदार कूड़ा नहीं उठाता उसकी शिकायत करे हम उस पर जुर्माना लगाएंगे, पहले भी जुर्माना लगाया है फिर भी यदि कोई शिकायत आएगी उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

 

kamal