एक रुपए भी टोल अदा नहीं करेंगे जिले के 31 गांव, ये है वजह

11/26/2019 12:36:46 PM

गुडग़ांव(ब्यूरो): 1 दिसंबर से पूरे देश में नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स को लेकर लागू हो रहे फास्ट टैग को लेकर मानेसर समेत दर्जनों गांव का एक प्रतिनिधिमंडल खेड़कीदौला टोल प्रबंधन से मिला और अधिकारियों को चेतावनी दी कि अगर टोल से सटे 31 गांव के वाहनों से टोल टैक्स या टैक्स के रूप में फास्ट टैग मांगा गया या ग्रामीणों को परेशान किया गया, तो अंजाम ठीक नहीं होगा।  प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि जबसे हाईवे का निर्माण हुआ है और यहां पर टोल वसूला जा रहा है, तब से सरकार की ओर से टोल से सटे 31 गांव का टोल फ्री है।  यहां गांव के लोग टोल के नजदीक होने के कारण कई बार आवागमन करते हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए यहां के लोगों को सहूलियत दी गई है। 

अब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा नई योजना के तहत देशभर में टोल अदा करने के लिए फास्ट टैग सिस्टम लागू किया जा रहा है, जो 1 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है, जिसको लेकर बिना टोल अदा किए सफर करने वाले गांव के लोगों में संदेह उत्पन्न हुआ, जिसको लेकर वरिष्ठ भाजपा नेता राव अभय सिंह द्वारा बनाया गया एक प्रतिनिधिमंडल राव प्रकाश सिंह के नेतृत्व में टोल प्रबंधन के अधिकारियों से मिला। प्रतिनिधि मंडल में सिकंदरपुर से गजराज पटवारी, रामपुरा रामवीर, पचगांव महेंद्र, शिकोहपुर सुरेंद्र, सुनील, खेड़कीदौला महेश, बंटी, बलराम दरबारीपुर से मौजूद रहे।

 इस संदर्भ में राव प्रकाश सिंह ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से खेड़कीदौला टोल पर आवागमन को लेकर समाचार पत्रों के माध्यम से जानकारी मिल रही है कि 1 दिसंबर से फास्टैग लागू होने के बाद ग्रामीणों को मिल रही सुविधा खत्म हो जाएगी, जिसमें सभी 31 गांव को भी फास्ट टैग बनवाना पड़ेगा, जिसके लिए ग्रामीणों में विरोधाभास उत्पन्न हो रहा था। 31 गांवों को मिल सकती है छूटराव प्रकाश ने बताया कि टोल प्रबंधन के अधिकारियों ने उन्हें जानकारी दी है कि उनके पास जो सूचना है उसके मुताबिक फास्ट टैग लागू जरूर हो रहा है, लेकिन अभी सभी 31 गांव के लिए सहूलियत बरकरार रहेगी।

अगर इन 31 गांव के लिए भी किसी तरह की आधिकारिक नया आदेश जारी होता हैं तो इसकी जानकारी प्रतिनिधिमंडल को दे दी जाएगी। राव प्रकाश ने कहा कि टोल अधिकारी से मिले आश्वासन से अभी हम संतुष्ट हैं, लेकिन भविष्य में किसी भी तरह की टोल वसूली के लिए हम 31 गांव की ओर से यह चेतावनी देते हैं कि किसी भी हाल में हम भविष्य में भी टोल अदा नहीं करेंगे।  

Isha