विद्यार्थियों को टैब देनेे की प्रक्रिया हुई तेज, 320 करोड़ की योजना को वित्त विभाग ने दी मंजूरी

12/29/2020 12:34:07 PM

चंडीगढ़(धरणाी): कोरोना वायरस के चलते पिछले कई महीनों से स्कूलों को बंद कर दिया गया है. प्रदेश के राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का सिलेबस भी स्कूल बंद होने के चलते पूरा नहीं हो पाया है। प्रदेश में विद्यार्थियों की पढ़ाई पूरी कराने के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है।  करीब 320 करोड़ रुपये की योजना प्रदेश सरकार ने बना ली है। इस योजना के तहत 8.13 लाख विद्यार्थियों को टैब दिए जाएंगे. प्रदेश सरकार की इस योजना की फाइल को वित्त विभाग ने भी मंजूरी दे दी है। अब संबंधित विभाग जल्द टेंडर के लिए तैयारी में जुटा है. सूत्रों के मुताबिक विद्यार्थियों को टैब देने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है । 

 जनवरी में यह टैब विद्यार्थियों के हाथों में होंगे, इनमें पढ़ाई से संबंधित कंटेंट होंगे। फिलहाल टेंडर नहीं हुआ है, लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में यह शर्त रखी गई है कि यह टैब मेड इन चाइना नहीं होने चाहिए बता दें कि अवसर एप का उपयोग अब टैब में किया जाएगा, इससे बच्चों को पढ़ने, कंटेंट देखने, साप्ताहिक टेस्ट, मासिक मूल्यांकन टेस्ट, सतत एवं समग्र मूल्यांकन, शंका समाधान आदि की पूरी सुविधा मिलेगी। टैब में प्री लोडेड कंटेंट होंगे।  इनमें डिजिटल पुस्तकों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के टेस्ट, वीडियो और अन्य सामग्री भी रहेगी, जोे पाठयक्रम के अनुसार होगी। घर बैठे विभिन्न प्रकार के विषयों की पढ़ाई करने की सुविधा मिलेगी, ऑनलाइन शिक्षा और ऑनलाइन ही परीक्षा भी दे सकेंगे. इनमें वही साइट खोल सकेंगे, जो शिक्षा विभाग द्वारा स्वीकृत होगी। जो भी मेमरी कार्ड इसमें होगा, वह भी इस प्रकार तैयार किया गया है. अवसर एप के जरिए टीचर को यह पता होगा कि स्टूडेंट ने टैब का सप्ताह में कितने घंटे प्रयोग किया, कितने कंटेंट देखे है.

शिक्षा विभाग की योजना है कि आठवीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए टैब दिए जाएं। सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं के विद्यार्थी पढ़ने के लिए आ रहे हैं, यह आंकड़ा बहुत कम है ।  सभी को स्वास्थ्य जांच पत्र डॉक्टर से लेकर आना है.  चूंकि विद्यार्थियों की संख्या फिलहाल स्कूलों में बहुत कम है, लेकिन अब टैब देना बहुत जरूरी हो गया है।

Isha