ऐतिहासिक बुर्ज को बचाने की कीमत चुका रही है जनता

6/23/2019 3:28:49 PM

हिसार( रमनदीप): शहर में सबसे व्यस्त चौक तलाकी गेट पर जाम लगना आम बात हो गई है। इस जाम के निजात पाने के लिए प्रशासन द्वारा किए गए कार्य अभी तक नाकाफी साबित हो रहे हैं। यहां पर लगने वाले जाम की सबसे बड़ी वजह है प्प्इस एरिया में रोड की चौड़ाई सबसे कम होना। रोड की चौड़ाई बढ़ाने में बाधा बना ऐतिहासिक बुर्ज को बचाने की कीमत जनता को जाम में फंसकर लाखों का तेल फंूक कर चुकानी पड़ रही है।

बुर्ज हटे तो चौड़ा हो सकता है रोड, दूसरा कोई विकल्प नहीं
शहर की लाइफ लाइन कहे जाने वाली सड़क की सबसे कम चौड़ाई इसी जगह पर है। इस बुर्ज के कारण सेवक सभा अस्पताल से लेकर फुट ओवरब्रिज तक सड़क की चौड़ाई वन वे है। इस जगह पर बसों व यात्रियों का सबसे ज्यादा आवागमन होने के कारण हर वक्त जाम की स्थिति बनी रहती है। इस जाम से निजात पाने के लिए प्रशासन द्वारा फुट ओवरब्र्रिज से लेकर एक्सीलैटर लगाने तक की योजना बनाई गई लेकिन जाम के हालत जस के तस बने हुए हैं। यहां पर सड़क की चौड़ाई को बढ़ाने से जाम की समस्या हल हो सकती है, उसके लिए इस बुर्ज को यहां से हटाना ही एकमात्र विकल्प है।

2 बार पहले बन चुकी है योजना
तलाकी गेट के 2 बुर्ज बस स्टैंड के सामने वाली सड़क पर मौजूद हैं। जगन्नाथ स्कूल के पास वाला बुर्ज सड़क से दूर होने के कारण परेशानी का कारण नहीं है। चौक पर बना बुर्ज आधी सड़क तक फैला हुआ है जिस कारण यहां पर रास्ता बिल्कुल ही संकरा हो जाता है। इस बुर्ज हो यहां से हटाकर साथ वाली पार्किंग एरिया को तोड़कर सड़क को चौड़ा करने की 2 बार पहले योजना बन चुकी है लेकिन दोनों बार पुरातत्व विभाग के ऑब्जैक्शन के कारण बुर्ज को तोड़ा नहीं जा सका और सड़क को चौड़ा करने का प्लान ठंडे बस्ते में चला गया।

लगता है जाम 
शहर की मुख्य सड़़क से हर रोज सवा लाख से ज्यादा वाहन गुजरते हैं। पूरी सड़क पर सबसे ज्यादा सेवक सभा अस्पताल से लेकर तलाकी गेट तक सबसे ज्यादा जाम की स्थिति रहती है। हजारों की संख्या में यहां से गुजरने वाले वाहन चालक जाम के कारण लाखों रुपए का तेल फूंकतें हैं।

3 गेट को किया जा चुका है साफ
रोड को चौड़ा करने में बाधा बना बुर्ज ऐतिहासिक इमारत फिरोजशाह महल का हिस्सा है। पुराने समय में पूरा शहर एक सीमित एरिया के अंदर बसा हुआ था। यहां से बाहर जाने के लिए नागोरी गेट, दिल्ली गेट, मोरी गेट व तलाकी गेट 4 दरवाजे होते थे। विकास में बाधा बने नागोरी गेट सहित अन्य गेट को साफ किया जा चुका है। हालांकि दिल्ली गेट के बुर्ज ऑटो मार्कीट एरिया में बचे हुए हैं लेकिन वह किसी सड़क के बीच में नहीं आते। बस स्टैंड के सामने वाले गेट को तलाकी गेट बोला जाता है। इस गेट के 2 बुर्ज अभी तक भी सही सलामत रोड के साइड पर खड़े हैं।

Isha