Weather Change: बदलते मौसम में बढ़ा डेंगू-मलेरिया का खतरा, बीमारियों से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 01:14 PM (IST)

अंबाला (अमन कपूर) : जैसे ही गर्मी कम होनी शुरू हुई है और सर्दी ने दस्तक देनी शुरू कर दी। वैसे ही बदलते मौसम के साथ-साथ बीमारियों के पनपने का सिलसिला भी शुरू हो जाता है। बदलते मौसम के साथ ही स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड़ पर आ जाता है। अबकी बार बारिश ज्यादा होने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां पनपने लगी है। इन बीमारियों से बचने के लिए लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान 

मेडिकल ऑफिसर डॉ चित्रा ने बताया कि मौसम में बदलाव के चलते लोगों को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां से बचकर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू का मच्छर सुबह और शाम को होता है, इसके लिए जब भी घर से बाहर निकले या बच्चे खेलें तो पूरी बाजू के कपड़े पहनाकर बाहर निकले। उन्होंने कहा कि अगर किसी को डेंगू हो भी जाता है तो उसका इलाज तो घर में ही हो जाता है। उसको मच्छरदानी में ही रखे ताकि उसको काटकर मच्छर दूसरे घर के सदस्य को न काट सके। उन्होंने बताया कि अगर किसी को डेंगू हो भी जाता है तो उसके खान पान का ध्यान रखें और उसे आराम करवाएं और जो भी दवाई दी जा रही है उसे समय-समय पर देते रहें।

डॉ चित्रा ने कहा कि डॉक्टर के कहने पर उनके ब्लड टेस्ट भी करवाते रहें। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही और बीमारियों में जैसे की अब मौसम बदल रहा है। सर्दी आ रही है तो वायरल और एलर्जी जैसे बीमारियां पनपने लगते है। इसके लिए घर का बना हुआ हेल्दी खाना और ताजा खाना खाएं। साफ सफाई का ध्यान रखे और ज्यादा ठंडा पानी न पिएं और ठंडी चीजें न खाएं। अगर इन सभी चीजों से हम परहेज रखेंगे तो फिर बीमारियों से बचा जा सकता है। सीजन किसी भी बीमारी का आटा है तो उसकी तैयारी दो महीने पहले से ही कर ली जाती है। अस्पताल में सभी व्यवस्थाएं की गई है। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static