शौचालय के निर्माण में घपला, आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी में हुआ खुलासा

2/6/2019 10:31:44 PM

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़): बहादुरगढ़ के लोगों की सहूलियत के लिए नाहरा-नाहरी रोड पर सरकारी स्कूल के पीछे करीब 20 वर्ग गज का एक शौचालय बनाया गया था। 14 फरवरी 2016 को इसका उद्घाटन बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक ने किया था। जल्द ही यह खस्ताहाल होने लगा तो बहादुरगढ़ के सामाजिक कार्यकर्ता एवं आरटीआई एक्टिविस्ट राहुल मंडोरा ने इस पर हुए खर्च की जानकारी जुटानी शुरु कर दी।



राहुल मंडोरा ने जब बहादुरगढ़ नगर परिषद से इसके बारे में जानकारी मांगी तो उन्हें जानकारी नहीं मिली। राहुल मंडोरा ने 29 दिसंबर 2017 को एसडीएम कोर्ट में प्रथम अपील दायर कर दी। जिसके बाद 15 फरवरी 2018 को जवाब मिला, कि शौचालय का निर्माण डी- प्लान 2015 के तहत किया गया है।



जिसके राहुल ने एडीसी झज्जर ऑफिस से आरटीआई लगाकर जानकारी मांगी गई, तो जवाब आया कि डी प्लान के तहत बने इस शौचालय के निर्माण के लिए 5 लाख 60 हजार रुपये की राशि पास हुई थी। लेकिन खर्च 5 लाख 44 हजार रुपये किए गए। करीब 20 से भी कम गज क्षेत्र में बने शौचालय के निर्माण पर 285 सीमेंट के कट्टों का इस्तेमाल दिखाया गया। दो चरणों में काम हुआ। पहले चरण में 10 दिन काम चला। जिसमें 14 मजदूरों ने काम किया।



दूसरे चरण में 6 मजदूरों ने 24 दिन काम किया। तब जाकर यह 20 गज का शौचालय तैयार हुआ। इतना ही नहीं इसके निर्माण में सभी नियम कायदों को ताक पर रखा गया है। यहां केंद्रीय भूजल प्राधिकरण की अनुमति के बगैर समर्सिबल लगाया गया है। जिसके लिए बिजली का मीटर तक भी नहीं लगा है।



पानी की तरह पैसा बहाने के बावजूद भी यह शौचालय अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। वहीं कोई भी प्रशासनिक अधिकारी इस संबंध में मीडिया से बात करने के लिए तैयार नहीं है। अब मुख्यमंत्री और विजिलेंस से शिकायत की गई है

Deepak Paul