मौसम विभाग के अलर्ट के बाद हरियाणा में 2 दिन बंद रहेंगे स्कूल

5/6/2018 8:24:58 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के शिक्षामंत्री राम बिलास शर्मा ने मौसम विभाग की तेज तूफान और बरसात की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 7 व 8 मई के अवकाश की घोषणा की है।हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सार्वजनिक हित में एडवाईजरी जारी की गई है कि आगामी 7 व 8 मई को हरियाणा में तेज तूफान और बरसात का अनुमान है। जिसकी वजह से लोगों को सर्तकता बरतने की सलाह दी गई है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेशवासियों से अपील की गई है कि वे इस तेज तूफान और बरसात के पूर्वानुमान से भयभीत न हों, बल्कि विभाग द्वारा जारी सावधानियां बरतें। इस दौरान बच्चों, औरतों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के किसानों से अपील की है कि वे अपनी तूड़ी व अनाज को संभालकर रखें। मकान की छतों पर भारी भरकम एवं तेज हवाओं में उडकऱ नुकसान पहुंचाने वाले सामान को सही प्रकार से रखें। छतों की मुंडेरों और दीवारों पर रखे हुए गमलों को भी नीचे सुरक्षित रखें। टीन एवं हल्के पदार्थों वाली छतों का विशेष ध्यान रखें। बिजली के उपकरणों तथा खम्बों से दूर रहें।

तेज तूफान आदि के दौरान वृक्षों एवं खम्बों के गिरने की स्थिति में नजदीकी तहसील मुख्यालय अथवा लघु सचिवालय में सूचित करें। किसी भी नागरिक को घबराने तथा डरने की जरूरत नहीं है। प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेशवासियों का सूचित किया गया है कि वे तूफान के दृष्टिगत सोशल मीडिया पर फैलाई जाने वाली व्यर्थ की अफवाहों पर ध्यान न दें। उन्होंने कहा कि सक्षम लोग मौसम विभाग की वैबसाईट www.imd.gov.in पर सही जानकारी प्राप्त का सकते हैं एवं आस-पास के लोगों को भी इसके बारे में जागरूक कर सकते हैं।

Rakhi Yadav