हरियाणा में मेरा पानी मेरा विरासत का दायरा बढ़ाया गया: जे पी दलाल

6/2/2021 2:24:58 PM

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा में मेरा पानी मेरा विरासत का दायरा बढ़ाया गया, ये जानकरी कृषि मंत्री जे पी दलाल ने देते हुए कहा कि इस बार मेरा पानी मेरी विरासत का दायरा बढ़ाया गया है, पिछली बार 1 लाख एकड़ में धान कम करके जो लक्ष्य था उसमें सफलता हासिल की है और इस बार का लक्ष्य 2 लाख एकड़ का रखा गया है, जिसमें जो किसान धान की जगह दूसरी फसल लगाएगा उसे 7 हज़ार प्रति एकड़ दिए जाएंगे और दक्षिण हरियाणा में फसलों की विविधीकरण के लिए जो किसान  बाजरा के बजाए दालों की खेती करेगा उसके लिए अच्छी योजना बनाने जा रहे है। कृषि मंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य किसानों को शिक्षित करना रहेगा। मंत्री ने कहा कि इस बार मंडियों में कम समय मे रिकॉर्ड खरीद की है और 99 प्रतिशत पेमेंट किसानों के खाते में दी जा चुकी है। 

कृषि मंत्री ने कहा कि 16 हज़ार करोड़ रुपए गेहूँ की पेमेंट हो चुकी है और 4 से 6 करोड़ रुपए की पेमेंट सरसों बेची है उसका उनको खाते में जायेगीं। जे पी दलाल ने जेजेपी विधायक देवेंद्र बबली और किसानों के बीच हुई झड़प पर कहा कि किसान नेताओं से अपील है कि वह अपने विवेक से काम ले, कानून में विश्वाश रखे।

उन्होंने कहा कि हमने 60 बर्षों में ऐसा पहले कभी नहीं देखा कि किसी जनप्रतिनिधियों को सड़क पर रोक लेंगे। उन्होंने कहा कि आंदोलनकारी नेताओं पर प्रश्नचिन्ह लग जाता है, की वो हिंसा का रास्ता क्यों अपना रहे है। वहीं कोंग्रेस को घेरते हुए जेपी दलाल ने कहा कि किसानों के नाम पर राजनीति करने वाली कोंग्रेस का लोकतंत्र में विश्वास नही रहा है। 

Content Writer

Isha