इस बार 80 लाख टन गेहूं केंद्रीय पूल में भेजेेगा हरियाणा

3/11/2018 2:11:41 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा अबकी बार देश को छह लाख टन अधिक गेहूं देने की तैयारी में है। अबकी बार अनाज मंडियों में 80 लाख टन गेहूं खरीद के इंतजाम किए गए हैं, जबकि कुल गेहूं उत्पादन का लक्ष्य पहले ही करीब 118 लाख टन निर्धारित है। वर्ष 2017-18 में प्रदेश में 74.25 लाख टन गेहूं की खरीद की गई थी, यह गेहूं केंद्रीय पूल में भेजा गया था। अबकी बार गेहूं की फसल को देखते हुए छह लाख टन लक्ष्य अधिक निर्धारित किया गया है। 

प्रदेश में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू की जाएगी। गेहूं विशेषज्ञों के अनुसार अबकी बार न केवल हरियाणा बल्कि देश में गेहूं का उत्पादन पहली बार 100 मिलियन टन तक पहुंचने की उम्मीद है। प्रथम अनुमान करीब 97 मिलियन टन आया है, लेकिन अभी कई अनुमान आने हैं। सबसे खास बात यह है कि अबकी बार मंडी एसोसिएशन भी गेहूं का उठान टेंडर लेकर कर सकती हैं। इसके लिए कई तरह की शर्तों में भी छूट दी जाएगी। 

6 लाख टन घटाया साल का कुल खाद्यान्न उत्पादन 
प्रदेश सरकार की ओर से बजट में पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार अबकी बार प्रदेश में 174 लाख टन खाद्यान्न उत्पादन लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जबकि पिछले साल हरियाणा में 180 लाख टन उत्पादन हुआ था। जबकि वर्ष 2014-15 में प्रदेश में 153 लाख टन खाघान्न उत्पादन हुआ था, वर्ष 2016-17 में यह बढ़कर 180 लाख टन हो गया था। 

इजराइल प्रतिनिधिमंडल सीएम से मिले, फसल प्रबंधन केंद्र खोले जाएंगे 
हरियाणा इजराइल के परस्पर सहयोग को लेकर चंडीगढ़ में सीएम मनोहर लाल के साथ इजराइल के अधिकारियों ने बैठक की। बैठक में कृषि मंत्री मौजूद रहे। खास बात यह है कि इजराइल ने शिक्षा, नवाचार, पुलिस, सिंचाई और डेरी के क्षेत्र में हरियाणा के साथ परस्पर सहयोग में गहरी रुचि दिखाई है। इज़रायल के राजदूत डेनियल कार्मन ने मुख्यमंत्री को आगामी 8 मई से 10 मई 2018 तक होने वाले एग्रीटैक- 2018 में भाग लेने हेतु इज़राइल आने के लिए आमंत्रित किया। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ. अभिलक्ष लिखी ने कहा कि सरकार राज्य में फसल प्रबंधन केंद्रों को खोलने के लिए भी विचार कर रही है। 

चार केंद्र पहले, पांचवें पर चल रहा है कार्य
डैनियल कार्मन ने कहा कि हरियाणा में भारत-इजरायल परियोजना के तहत उत्कृष्टता के चार केंद्र स्थापित किए गए हैं और पांचवें ऐसे केंद्र की स्थापना के लिए काम चल रहा है। घरौंडा, करनाल में उत्कृष्टता केंद्र की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे केंद्र अपने देश में भी स्थापित करना चाहते हैं। 

प्रदेश में करीब 25 लाख हेक्टेयर में गेहूं की फसल 
अबकी बार करीब 25 लाख हेक्टेयर में गेहूं की फसल है। अब तक का गेहूं उत्पादन का रिकार्ड प्रदेश में 131 लाख टन रहा है। जबकि प्रति हेक्टेयर 52.81 क्विंटल गेहूं उत्पादन अब तक रिकार्ड है।  इससे मंडियों में गेहूं उठान को लेकर होने वाली दिक्कत काफी कम हो जाएगी। उन्हें टेंडर लेने में कई तरह की शर्तों में छूट दी जाएगी।