50 सालों में पहली बार इस गांव में पहुंची उप स्वास्थ्य केन्द्र की टीम

5/17/2018 5:02:07 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी):  फरीदाबाद पृथला विधानसभा के अंतिम और अभागे गांव लतीपुर में जैसे ही हरियाणा सरकार की गाडी पहुंची। उस गाडी से स्वास्थ्य विभाग की टीम उतरी तो गांव वासियों के चेहरों पर खुशी झलक उठी। खुशी हो भी क्यों ना क्योंकि 70 के दशक के बाद आज पहली बार स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच करने पहुंची थी। टीम के गांव में पहुंचते ही सभी गांव वासी एकत्रित हुए और सभी ने अपने-अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई। जहां डाक्टरों ने बिमारी के अनुसार उन्हें दवाईयां भी दी। 

जानकारी के अनुसार गांव में सडक, पानी, स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र और बिजली जैसी मूलभूत सुविधायें नहीं है। खबर के बाद एसडीएम राजेश कुमार ने संज्ञान लिया और गांव वासियों को मूलभूत सुविधाएं देने की पहल शुरू कर दी है। जिसपर गांव वासियों ने मीडिया का धन्यवाद किया है।

गांव में पहुंची उप स्वास्थ्य केन्द्र कौराली की टीम की इंचार्ज डॉक्टर संगीता ने बताया कि उन्हें ऊपर से एसडीएम साहब के आदेश आये थे कि गांव में जांच शिविर लगाना है। जिसके लिए उन्होंने पहले पूरे गांव का सर्वे किया और फिर स्वास्थ्य शिविर लगाया है। इससे पहले उन्हें लगाता था कि यह गांव नोएडा में आता है। लेकिन अब उन्हें पता लगा है कि गांव हरियाणा के अंतर्गत ही आता है। जिसकी रिपोर्ट सरकार को भेज दी गई है अब जन्म और मृत्यूदर का रिकार्ड भी रखा जायेगा।

वहीं गांव के सरपंच ने खुश होकर पूरी मीडिया का धन्यवाद किया और बताया कि मीडिया के द्वारा खबर दिखाये जाने के बाद ही गांव को अब उम्मीद जगी है कि उन्हें सरकारी सुविधायें मिल पायेंगी। गांव के निवासी गोपाल की माने तो सन 1965 से वही गांव में रह रहे है। अभी तक उनके गांव में कोई भी सरकारी सुविधा नहीं पहुंची है। पहली बार उन्हें लग रहा है कि वह हरियाणा के निवासी है। यह सब मीडिया की मेहरबानी है, जो आज स्वास्थ्य की जांच करने के लिए डॉक्टर यहां आए हैं। 


 

Rakhi Yadav