प्रदेश में अक्षय ऊर्जा के उपयोग को दिया जाएगा बढ़ावा: बिजली मंत्री

12/16/2019 4:08:49 PM

सिरसा (सतनाम सिंह): बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि प्रदेश में अक्षय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने एक लाख मेगावाट सौर ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। हरियाणा को 27 सौ मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए केंद्र द्वारा एक वर्ष निर्धारित किया है, जबकि हरियाणा यह लक्ष्य एक साल से पहले ही पूरा कर लेगा।

उन्होंने कहा कि चौपटा क्षेत्र में सेम की समस्या को हल करने के लिए पहले भी प्रयास किए गए थे और अब सौर ऊर्जा की मदद से पंप लगा कर सेम की समस्या को हल किया जाएगा। चौ. रणजीत सिंह रविवार को अपने धन्यवादी दौरे के दौरान जिला के गांव नाथूसरी चौपटा, मंगाला, टीटूूखेड़ा, ढाणी काहन सिंह में आयोजित अभिनंदन सभाओं में ग्रामीणों को संबोधित करने के बाद पत्रकारों से बातचीत रहे थे।

बिजली मंत्री ने कहा कि ढाणियों में भी लाइट देने के लिए सौर ऊर्जा को प्राथमिकता दी जाएगी।  बिजली घरों के अधूरे पड़े निर्माण कार्यों के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि अधूरे पड़े निर्माण कार्यों को पूरा करवाने के साथ साथ गांवों की जरुरत के अनुसार नए बिजली घर बनवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में बिजली घर बनाने की आवश्यकता है वे ग्राम पंचायतें अपना प्रस्ताव भेजें, उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Shivam