सरकारी अस्पताल में मुफ्त मिलेगा बच्चों को निमोनिया से बचाने वाला 12 हजार का ये वैक्सीन (VIDEO)

11/2/2018 8:23:33 PM

पंचकूला (धरणी): स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को पंचकूला में एक अभियान का शुरुआत की। अभियान के तहत एक ऐसी दवा को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा, जो नवजात बच्चे को निमोनिया से बचाने में कारगर साबित होगी। इस दवा का नाम न्यूमोकोकल वैक्सीन है, जिसकी कीमत बाजार में लगभग 12 हजार के करीब है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री ने अनमोल टैबलेट (डिवाइस) का भी शुभारंभ किया, जो प्रदेश की सभी एएनएम को दिए जाएंगे, जिस पर बच्चों और गर्भवती महिलाओं का ब्योरा ऑनलाइन मौजूद रहेगा।



स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि न्यूमोकोकल वैक्सीन टीके से प्रदेश में न केवल निमोनिया से बच्चों को सुरक्षित रखा जा सकेगा, बल्कि अनमोल टैबलेट से उनका पूरा रिकॉर्ड भी ऑनलाइन रहेगा। उन्होंने बताया कि हर साल 40 हजार बच्चे निमोनिया से पीड़ित होते हैं, जिनके सरंक्षण के लिए यह वैक्सीन अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगी। प्रदेश के बच्चों को 9 महीने की अवस्था तक तीन खुराकों में दी जाने वाली इस वैक्सीन की बाजार में कीमत लगभग 12 हजार रुपए है, लेकिन सरकारी अस्पतालों में इसे सभी वर्गों के बच्चों को पूरी तरह नि:शुल्क दिया जाएगा।



उन्होंने कहा कि पहले चरण में आज प्रदेश के अंबाला, गुरुग्राम, हिसार, जींद, कैथल, करनाल, पलवल, सिरसा और महेन्द्रगढ़ सहित 9 जिलों की 2735 एनएनएम को यह टैबलेट दिए गए हैं। बाकी जिलों में यह सुविधा जल्द ही उपलब्ध करवाई जाएगी। इस टैबलेट से एएनएम गर्भवती महिलाओं और बच्चों का पूरा रिकॉर्ड आरसीएच पोर्टल पर लोड करेंगी, जिससे राज्य की सभी गर्भवती महिलाओं और बच्चों का डाटा अपडेट होता रहेगा।

Shivam