गायों की खाल उतारते लोगों को ग्रामीणों ने पकड़ा, की मारपीट

6/10/2019 11:57:25 AM

फतेहाबाद (का.प्र.): भट्टूकलां गांव दैयड़ में गायों की खाल उतारते हुए कुछ लोगों को ग्रामीणों ने पकड़ लिया। ग्रामीणों ने गांव की हड्डारोड़ी में मृत गाय की खाल उतारते हुए 4 लोगों को पकड़ा। ये लोग भट्टूकलां की गौशाला से मरी हुई 2 गाय व एक बच्छी का शव दैयड़ में ले जाकर खाल उतार रहे थे। ग्रामीणों ने इन लोगों के साथ मारपीट कर घटना के बारे में पुलिस को अवगत करवाया। पुलिस ने 4 लोगों को ग्रामीणों से छुड़ाकर भट्टू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया। जहां से उन्हें फतेहाबाद के नागरिक अस्पताल में भेज दिया।

भट्टू पुलिस ने दैयड़ निवासी बंसीलाल की शिकायत के आधार पर 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया। पुलिस ने इन मृतक पशुओं का पशु चिकित्सकों के बोर्ड द्वारा पोस्टमार्टम करवाया। रविवार सुबह कुछ लोग एक पिकअप गाड़ी में भट्टू गौशाला से मरे हुए 2 गाय व एक बच्छी को गांव दैयड़ की हड्डारोड़ी में खाल उतारने के लिए ले गए। हड्डारोड़ी में पिकअप खड़ी देख ग्रामीण जब हड्डारोड़ी में गए तो वहां पर मरी हुई गाय की खाल उतारी जा रही थी। 

जिसे देख ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया। ग्रामीणों ने खाल उतार रहे लोगों के साथ मारपीट कर मामले के बारे में पुलिस को अवगत करवाया। पुलिस ने खाल उतार रहे 4 लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया। इस मामले की सूचना मिलने पर धर्म जागरण जिला फतेहाबाद के संयोजक सरदार गोविंद सिंह व जिला सहकारवा हरि सिंह ने भट्टू थाने में आकर मामले की जानकारी ली। वहीं गांव दैयड़ निवासी सरपंच प्रतिनिधि जयबीर, विक्रम सिंह, रमेश, संदीप, राम सिंह सहित अनेक लोगों ने बताया कि गांव की हड्डारोड़ी में गाय की खाल उतारना बहुत ही ङ्क्षनदनीय घटना है। ग्रामीण इस बात को कभी सहन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि हड्डारोड़ी में जिन पशुओं की खाल उतारी जा रही थी उन पशुओं में से छोटी बच्छी की धड़कन चल रही थी।

ग्रामीणों ने खाल उतार रहे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की।  पुलिस ने दैयड़ निवासी बंसीलाल की शिकायत के आधार पर भट्टू निवासी सुभाष व देवीलाल, कागदाना निवासी अमन, चबरवाल निवासी सीताराम के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने पशु चिकित्सकों के 3 सदस्यीय बोर्ड डा. हुकमाराम कूकणा, डा. विजय बंसल व डा. रामनिवास से इन मृत पशुओं का पोस्टमार्टम करवाया। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट 2 दिन बाद मिलेगी।

कार्यवाहक थाना प्रभारी सूरजमल ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। वहीं भट्टू गौशाला के प्रधान ब्रह्मानंद गोयल ने बताया कि गौशाला ने मृत पशुओं को उठाने का किसी को ठेका नहीं दे रखा है। हर माह 3500 रुपए का तेल दिया जाता है ताकि मृत पशुओं को गौशाला से बाहर ले जाया जा सके क्योंकि यहां पर हड्डारोड़ी नहीं है। भूमिगत जल स्तर भी ऊपर ही है जिससे मृत पशुओं को दफनाया नहीं जा सकता।

Naveen Dalal