महिला को बागवानी का इतना जुनून, दिल्ली छोड़ अंबाला के गांव में पेड़-पौधों के साथ जी रही जिंदगी

6/9/2023 3:18:10 PM

अंबाला (अमन कपूर) : कुछ लोगों को घर में पेड़ पौधे लगाने का शोंक होता है। ऐसी ही मिसाल बनी है अंबाला की रहने वाली बलविंद्र कौर जिन्होंने भीड़ भाड़ वाली दिल्ली को छोड़कर अंबाला के एक गांव में घर बनाया और वहां बागवानी की। बागवानी करते हुए बलविंदर कौर ने 29 किस्म के फल देने वाले पौधे उगा दिए। जो अखरोट जैसे फल जो जम्मू कश्मीर में उगते हैं उन्हें बलविंदर कौर ने घर में ही उगा दिया है। 



बलविंदर कौर दिल्ली की रहने वाली है लेकिन पेड़ पौधों से लगाव होने के कारण वह यहां गांव में आकर रहने लगी है। अपने घर के पीछे जमीन के टुकड़े पर उन्होंने 29 किस्म के फल देने वाले पौधे लगाए हुए हैं। उनकी कड़ी मेहनत अब रंग ला रही है। बलविंदर कौर ने घर में अखरोट, अंगूर की बेल, सेब, चीकू, केला, आलू बुखारा और आडू, आम, इलायची, संतरे इत्यादि फल भी लगा रखें हैं। इस खूबसूरत बागवानी के बारे में खुद महिला ने बताया इस बेमिसाल बागवानी के लिए आठ साल से कड़ी मेहनत कर रही है। उनका कहना है यदि उन्हें फल खाने हो तो वह बाजार नहीं जाती। उनके घर में ही उन्होंने कड़ी परिश्रम से यह लजीज फल उगाए हुए हैं और केवल वह ही नहीं बल्कि उनके रिश्तेदार में भी यह फल खाने आते हैं। उनके पति हरविंदर सिंह भी इस नेक काम में उनका भरपूर साथ देते हैं। 


10 सालों का लगा हुआ है कनाडा का वीजा  

बता दें कि पेड़-पौधों व फलों से इतना लगाव होने के चलते बलविंदर कौर अभी तक कनाडा नहीं गई। उनका 10 सालों का कनाडा का वीजा लगा हुआ है। उसके बावजूद वह अपने पेड़ पौधों से प्रेम के कारण यही रह रही है। पेड़ पौधों को अपने बच्चे की तरह बड़ा कर रही है, उनकी सेवा कर रही है। उनका कहना है कि मेरी एक बेटी है जो कि मुझे कनाडा बुला रही है, परंतु मुझे इन पेड़ पौधों से इतना लगाव हो गया है कि मुझे इन को छोड़कर जाने का दिल नहीं करता है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

Content Writer

Manisha rana