महिलाओं के प्रति अपराधों से शर्मसार रहा हरियाणा का साल, पढ़िए खास रिपोर्ट

12/31/2019 12:16:02 PM

डेस्क(अर्चना सेठी): पूरा हरियाणा मौजूदा साल में महिलाओं की सिसकियों से गूंजता रहा। घरेलू हिंसा, एसिड अटैक,दहेज हत्या से लेकर रेप,गैंगरेप महिलाओं को तड़पाते रहे। महिलाओं के प्रति अपराधों व असुरक्षित माहौल का मुद्दा विधानसभा सदन में भी गूंजा था। कांग्रेस ही नहीं,बल्कि इनैलो नेताओं ने भी भाजपा सरकार को इन अपराधों को लेकर आड़े हाथ लिया। 5 साल की बच्ची से लेकर बड़ी उम्र की महिलाओं के साथ रेप के दिल दहलाने वाले मामले सामने आते रहे।


हरियाणा स्टेट क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़ों की मानें तोः 

  • मौजूदा साल दौरान 11 माह में रेप के 1,532, दहेज हत्या के 219, एसिड गिराने के 4 और घरेलू हिंसा में पति या अन्य रिश्तेदारों द्वारा उत्पीडऩ (क्रूएलिटी बाए हसबेंड) के 4,195 मामले दर्ज किए गए।
  • यही नहीं,सालों पुराने रेप से जुड़े मामले भी सामने आए। महिलाओं ने घिनौने कृत्य के खिलाफ सालों बाद भी आवाज उठाने की हिम्मत की।

 

अपनों ने ही रौंद दी मासूमियतः

  • रोहतक से जुड़े मामले में 9 साल की बच्ची का पिता ने रेप किया था।
  • परिवार हरियाणा में रोजगार के लिए दूसरे राज्य से आया था।
  • बच्ची जब बीमार हुई और पेट दर्द कहकर रोने लगी तब अस्पताल ले जाया गया और पता चला कि रेप हुआ है।
  • बच्ची अपने पिता की ही हवस का शिकार हुई थी।
  • इलाज के बावजूद बच्ची ने दम तोड़ दिया था।
  • पिता की हैवानियत से ही जुड़ा दूसरा मामला हिसार से हाल ही में सामने आया।
  • मामले में 21 साल की महिला ने 3 अंकलों के खिलाफ शादी के बाद मुंह खोला।



महिला ने पुलिस को बताया कि शादी से पहले घर में 3 अंकल रेप करते थे। मां-बाप को बताया भी लेकिन अंकल को कुछ कहने की बजाय उसका ही मुंह बंद कर दिया गया।  शादी के बाद पता चला कि जो घिनौना खेल सालों से उसके साथ खेला जा रहा था,अब उसकी छोटी बहन के सैथ भी वैसा ही किया जा रहा है। अंकल ने उसकी बहन को होटल में बुलाकर अन्य कई लोगों से भी रेप करवाया। महिला के बयान पर अंकल समेत मां-बाप पर भी मामला दर्ज किया गया।


स्टेट क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़ेः

  • हर माह 10 से अधिक महिलाएं दहेज से जुड़ी मौतों की बलि चढ़ रही हैं।
  • जनवरी में दहेज से जुड़ी मौतों के 11,फरवरी में 19,मार्च में 19,अप्रैल में 22,मई में 19,जून में 20,जुलाई में 24,अगस्त में 21,सितम्बर में 25,अक्तूबर में 22 और नवम्बर में 17 मामले दर्ज किए गए।
  • क्रूएलिटी बाए हसबेंड से जुड़े मामलों ने रेप व गैंगरेप के मामलों को भी पीछे छोड़ दिया।
  • नवरी में इसके 357, फरवरी में 331, मार्च में 319, अप्रैल में 349, मई में 368, जून में 342, जुलाई में 439,अगस्त में 444,सितम्बर में 489,अक्तूबर में 302 और नवम्बर मेें 455 मामले दर्ज किए गए।


रेवाड़ी गैंगरेप पीड़िता की नहीं हो सकी काऊंसलिंग
पढ़ाई के लिए राष्ट्रपति से पुरस्कार पाने वाली छात्रा गत वर्ष गैंगरेप का शिकार हुई थी। मामला महीनों सुलगता रहा लेकिन बच्ची के दुख को सभी ने भुला दिया। बच्ची को इस साल यूनिवॢसटी टीचर्स ने एक परीक्षा में बैठने नहीं दिया,क्योंकि उसके साथ पुलिस कर्मचारी भी थे। आरोपियों के रिश्तेदारों से धमकियां मिली थीं जिसके बाद से वह पुलिस सुरक्षा में रह रही है परंतु उसे परीक्षा में बैठने नहीं दिया गया और अपशब्द भी कहे गए। वह इतना घबरा गई कि अव्वल रहने वाली बच्ची अगली परीक्षा की तैयारी ही नहीं कर सकी और फेल हो गई। गैंगरेप के बाद राज्य महिला आयोग ने साइकेट्रिक से काऊंसङ्क्षलग के लिए सिफारिश भी की थी,ताकि वह उभर सके लेकिन अब तक किसी ने काऊंसङ्क्षलग नहीं की है।



रेप,गैंगरेप के साथ ब्लैकमेलिंग भी 
सिरसा जिले की 5 साल की मासूम बच्ची के साथ स्कूल में पढऩे वाले पहली कक्षा के बच्चे ने रेप का प्रयास किया। बच्ची ने रोकर जब आप बीती सुनाई तो मां ने पुलिस को शिकायत दी। हालांकि बच्ची के साथ रेप का प्रयास करने वाले बच्चे की पहचान नहीं हो सकी। फरवरी माह में पलवल की एक कालेज छात्रा के रेप और ब्लैकमेङ्क्षलग के मामले ने भी सबको हिलाकर रख दिया था। पलवल की लड़की की मां के पहचान वाले व्यक्ति के बेटे ने दिल्ली कालेज तक पीछा किया।

लड़की के पेइंग गैस्ट के नजदीक किराए पर घर लिया और बहला फुसलाकर घर बुलाकर नशीला पदार्थ खिलाया व उसका रेप किया तथा तस्वीरें भी खींची। बाद में ब्लैकमेल कर कई बार रेप किया। महिला ने पुलिस का सहारा लिया। पलवल की लड़की के साथ 2 बार गैंगरेप हुआ। 17 साल की लड़की ने अगस्त माह में गैंगरेप की शिकायत दी लेकिन पुलिस ने जांच के बाद मामले में दर्ज एफ.आई.आर. को रद्द कर दिया। उसके बाद दिसम्बर में चारों आरोपियों ने दोबारा लड़की को अगवा किया और गैंगरेप कर छोड़ दिया। परिजनों ने दोबारा शिकायत दी।

Isha