रंगमंच के शौकीनों को अब नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली, शहर में ही होगा मनोरंजन

1/23/2019 4:42:34 PM

फरीदाबाद(देवेन्द्र कौशिक): कला के क्षेत्र में काम कर रही संभार्या फाउंडेशन अपना चौथा थियेटर फेस्टिवल सेक्टर 12 स्थित हुड्डा कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कर रही है, जिससे शहर के लोगों को 22 से 26 जनवरी तक अलग-अलग तरह के नाटक देखने का मौका मिलेगा। फाउंडेशन के डायरेक्टर अभिषेक देशवाल ने बताया कि उनकी संस्था पिछले चार सालों से लगातार शहर में थियेटर फेस्टिवल का आयोजन कर रही है। इससे पहले थियेटर से शौकिन लोगों को दिल्ली स्थित मंडी हाउस जाना पड़ता था, लेकिन अब शहर में उन्हें अच्छे नाटक देखने को मिल रहे हैं।

उन्होंने बताया कि हम हर साल जून महीने में थियेटर फेस्टिवल का आयोजन करते आए हैं। क्योंकि 23 जनवरी को संभार्या फाउंडेशन अपने चार साल पूरे कर रही है और फाउंडेशन के चौथे सस्थापना दिवस पर हम चार दिवसीय थियेटर फेस्टिवल आयोजित कर रहे हैं। इसे हमने फोर्थ संभार्या थियेटर फेस्टिवल का नाम दिया है।

उन्होंने बताया कि 22 जनवरी से शुरू होने वाले इस फेस्टिवल के पहले दिन 'विद्रोही- एक अमर कलाकार' नामक नाटक का मंचन किया गया। इसका निर्देशन पुनीत कौशिक ने किया है। यह नाटक एक कलाकार के जीवन पर आधारित है।

23 जनवरी को 'काला ताजमहल' नाटक का मंचन होगा। शाहजहां और उसके बेटे औरंगजेब के जीवन पर आधारित यह नाटक मुकेश भाटी ने निर्देशित किया है। 24 जनवरी को 'आज के पटेल' नाटक का मंचन होगा। बल्लभ भाई पटेल पर आधारित इस नाटक का निर्देशक मदन डागर ने किया है। वहीं फेस्टिवल के अंतिम दिन 25 जनवरी को 'फोला राज का जीव' नाटक मंचित किया जाएगा, यह नाटक भ्रष्टाचार पर एक कटाक्ष है। नाटक का निर्देशन आदित्य कृष्ण मोहन ने किया है।

Shivam