पेंशन कटने के मामले में CM मनोहर लाल का बयान, बोले- सिस्टम में नहीं हैं कोई खामियां

9/15/2022 4:34:08 PM

रोहतक(दीपक): हरियाणा में कई लोगों को मृत दिखाकर या अधिक आय की बात कहकर बुढ़ापा और विधवा पेंशन काटने के मामले सामने आ रहे हैं। इसे लेकर कई जगह पीड़ितों का गुस्सा भी जमकर फूट रहा है। रोहतक पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसे लेकर स्पष्टीकरण दिया है।  उन्होंने कहा कि पेंशन सिस्टम में कोई खामियां नहीं हैं। अगर कोई इक्का-दुक्का शिकायत आती है तो उसका समाधान किया जा रहा है। नई पेंशन बनने और कटने को लेकर एक नियमावली है और उसी के आधार पर पेंशन बनती है। उन्होंने कहा कि लाभार्थी की मृत्यु हो जाने पर पेंशन खुद ही बंद हो जाती है। सीएम ने साफ किया कि विभाग की ओर से सिर्फ उनकी पेंशन काटी जा रही है, जो गलत तरीके से पेंशन का लाभ ले रहा था।

 

मुख्यमंत्री ने लाखन माजरा के ग्राम सचिव को किया निलंबित

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरुवार को रोहतक में खुला दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। पेंशन को लेकर आ रही शिकायतों पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि सरकार लोगों की पेंशन के प्रति पूरी तरह सचेत है। यदि किसी की पेंशन गलत तरीके से कट जाती है, तो वह अपनी शिकायत दे सकता है और उसके आधार पर तुरंत उसकी पेंशन दोबारा से बहाल कर दी जाएगी। पेंशन की समस्या के साथ ही मुख्यमंत्री के जनता दरबार में 101 शिकायतें आई, जिनका मौके पर ही निदान किया गया। शिकायतों में ज्यादातर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही के मामले सामने आए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने लाखन माजरा ब्लॉक के एक ग्राम सचिव को मौके पर ही निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए। ग्राम सचिव पर  आरोप था कि उन्होंने पंच-सरपंचों के मानदेय में गड़बड़ी की है।

 

पेंशन की शिकायत लेकर आई महिला को सीएम ने जेब से दिए 2500 रूपए

 

पेंशन संबंधी शिकायत लेकर एक बुजुर्ग महिला भी मुख्यमंत्री के दरबार में पहुंची। इस पर मुख्यमंत्री ने संज्ञान लिया और पाया कि महिला की पेंशन गलत तरीके से काटी गई है, तो उन्होंने अपनी जेब से निकाल कर महिला को 2500 रुपए मानदेय के तौर पर दिए और कहा कि अगले महीने से नियमित तौर पर उनकी पेंशन उनके बैंक खाते में आ जाएगी। वहीं सांसद अरविंद शर्मा के एक समर्थक एडवोकेट आजाद अत्री भी गौड़ संस्था के चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री से मिले। मुख्यमंत्री ने उन्हें लिखित में शिकायत देने की बात कही तो वे बिफर गए, जिस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें बाहर निकालने के निर्देश दिए, जिसको लेकर काफी देर तक हंगामा होता रहा।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Gourav Chouhan