शिक्षा विभाग व बोर्ड में आपसी तालमेल नहीं : कुलभूषण

7/27/2018 9:14:19 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): फैडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष एवं निसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलभूषण शर्मा ने कहा कि शिक्षा विभाग व हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी के अधिकारियों के बीच आपसी तालमेल नहीं है। यही कारण है कि बोर्ड द्वारा 8वीं तक चलने वाले स्कूलों को संबद्धता करवाने के आदेश स्कूल संचालकों के लिए परेशानियों का कारण बन गए हैं। उन्होंने कहा कि आर.टी.ई. के तहत मान्यता लेने वाले स्कूल संचालक जब हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी में जाकर संबद्धता करवाने के लिए आवेदन करते हैं तो उनकी फाइल जमा करने से इन्कार कर दिया जाता है। 

कुलभूषण शर्मा ने कहा कि हरियाणा शिक्षा विभाग ने पिछले 8 सालों में जितने भी स्कूलों को आर.टी.ई. के तहत मान्यता दी है सभी को प्रोविजनल मान्यता दी है और बोर्ड इसी ‘प्रोविजलन’ शब्द को आधार बनाकर संबद्धता करने से इन्कार कर रहा है। शर्मा ने कहा कि पिछले 8 सालों में प्रदेशभर में करीब 1500 स्कूलों को आर.टी.ई. के तहत मान्यता दी गई है। अभी कुछ दिन पहले हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी की तरफ से आदेश दिए गए कि जो भी 8वीं तक मान्यता प्राप्त स्कूल हैं वह निर्धारित तारीख 30 जुलाई तक 8000 रुपए जमा करवाकर बोर्ड के साथ संबद्धता करवाएं और यदि वह 30 जुलाई तक नहीं करवाते तो उन्हें 5 हजार रुपए लेट फीस के साथ संबद्धता करवानी होगी।

कुलभूषण  शर्मा ने सवाल किया कि जो स्कूल संचालक संबद्धता करवाने के लिए बोर्ड के चक्कर काट रहे हैं, उनके साथ बोर्ड संबद्धता क्यों नहीं कर रहा। साथ ही कुलभूषण शर्मा ने कहा कि जल्द ही वह इस मामले को लेकर ए.सी.एस. व निदेशक शिक्षा विभाग के संज्ञान में लाएंगे और सारी स्थिति से अवगत करवाएंगे।
 

 
 

Rakhi Yadav