पोस्ट ऑफिस पर कड़कड़ाती ठंड में बुजुर्गों की भीड़, भत्ता के नाम पर उठानी पर रही भारी परेशानी

1/21/2021 7:18:36 PM

सोहना (सतीश): सरकार द्वारा 60 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्ग लोगों के लिए 2220 रुपये सम्मान भत्ता के रूप में दिए जाते हैं, लेकिन इस सम्मान भत्ता को लेने के लिए बुजुर्ग लोगों को कितनी बड़ी समस्या से गुजरना पड़ता है। शायद इसकी जानकारी सूबे के मुखिया से लेकर स्थानीय नेताओं तक को नहीं है।



सरकार द्वारा बुजुर्गों को दिए जाने वाले भत्ते को होने वाली परेशानी की जमीनी हकीकत सोहना में देखने को मिली। भत्ते के लिए बुजुर्ग सुबह 8 बजे ही लाइन में आकर लग जाते हैं और कई घंटों खड़े रहने के बाद भी कई बुजुर्गों को खाली हाथ लौटना पड़ता है। कहा यह जाता है कि आपकी स्लिप ठीक से नहीं भरी गई है, जिसके बाद बुजुर्ग दोबारा से स्लिप लेकर फिर घंटों तक लाइन में खड़े रहने के लिए मजबूर हो जाते हैं। इस दौरान कई बुजुर्ग तो कमजोरी व वृद्ध होने के कारण वही गिर भी जाते हैं।



हालात यह हैं कि इन बुजुर्गों में से कईयों का अभी तक बैंक खाता ही नहीं खुला और अगर किसी का बैंक खाता है भी तो उसके खाते में भत्ता राशि नहीं भेजी जा रही है। इन समस्याओं को लेकर कई बार बुजुर्ग सोहना एसडीएम से मिलकर समाधान करने व भत्ते को बैंक में भेजे जाने की भी गुहार लगा चुके हैं, लेकिन नतीजा अभी वही ढाक के तीन पात वाला है। 

वृद्धावस्था भत्ता को लेकर हो रही परेशानी के बारे में पोस्टमास्टर कमरूद्दीन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सोहना पोस्ट ऑफिस में करीब चार हजार बुजुर्ग भत्ता लेने के लिए आते हैं। जब भत्ता बांटना शुरू किया जाता है तब शुरूआत के 5 दिन बुजर्गों की भारी भीड़ रहती है।

Shivam