हरियाणा में कल से शुरु होगी गेहूं की खरीद, मंडियों में नहीं हुआ बारदाने का इंतजाम ना हुई सफाई

3/31/2021 4:23:11 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): हरियाणा की अनाज मंडियों में कल से गेहूं की खरीद शुरू होगी। जिसके लिए सरकार ने सभी प्रबंध पूरे कर लेने का दावा किया है, लेकिन यमुनानगर अनाज मंडी में भी अभी तक ना तो सफाई व्यवस्था है, ना पानी की निकासी का उचित प्रबंध है। इसके अलावा सबसे जरूरी मंडियों में बारदाना ही उपलब्ध नहीं है। जिसके चलते मंडियों में खरीद के बाद गेहूं के ढेर तो लग जाएंगे, लेकिन उठान नहीं हो पाएगा। इसी को लेकर आढ़ती व किसान चिंतित हैं।



यमुनानगर की सभी 13 अनाज मंडियों में 1 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होगी, लेकिन अभी तक मंडियों में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है। पानी निकासी का प्रबंध नहीं है। सीवरेज के मैनहोल खुले हुए हैं। इसके अलावा सबसे जरूरी मंडियों में अभी तक बारदाना उपलब्ध नहीं है। इसको लेकर आढ़तियों का कहना है कि इस बार सरकार ने घोषणा की है कि गेहूं की पेमेंट एवं अन्य खर्चों की राशि सीधा किसानों के खाते में जाएगी, जबकि गेहूं के अलावा अन्य खर्चे भी हैं जो आढ़तियों द्वारा किए जाते हैं, उसकी राशि सीधा आढ़तियों को मिलनी चाहिए। अब आढ़तियों को यह राशि किसानों से लेनी पड़ेगी, जिसको लेकर आढ़तियों व किसानों में बेवजह का तनाव पैदा होगा। आढ़तियों का यह भी कहना है कि मंडी में बारदाना उपलब्ध नहीं है और खरीद शुरू की जा रही है, ऐसे में कई तरह की दिक्कतें होंगी। 



मंडी आढ़ती विभिन्न समस्याओं को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों से भी मिले। जिसके बाद आढ़तियों की समस्याओं के समाधान के लिए विभिन्न अधिकारियों की बैठक बुलाई है। यमुनानगर के उपायुक्त मुकुल कुमार का कहना है कि आढ़तियों व किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। मंडी में सभी तरह के प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। जो दिक्कतें हैं उन्हें दूर किया जाएगा।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

vinod kumar