19 तारीख को गुडग़ांव में पैरालंपिक खिलाड़ियों के सम्मान में होगा बड़ा कार्यक्रम: संदीप सिंह

9/14/2021 4:39:37 PM

चंडीगढ़ (धरणी): पैरालंपिक में मेडल जीतकर आए प्रदेश के खिलाडिय़ों के लिए प्रदेश सरकार ने एक सम्मान समारोह का आयोजन तय किया है। यह कार्यक्रम 19 तारीख को गुडग़ांव में होगा, जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पैरालंपिक प्रतिस्पर्धा में शामिल होने गए सभी खिलाडिय़ों का स्वागत करेंगे और साथ-साथ उन्हें कैश अवार्ड भी वितरित किए जाएंगे। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री पैरालंपिक खिलाडिय़ों के लिए कुछ सौगातों की भी घोषणा करेंगे। 

प्रदेश के खेल मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि प्रदेश के पैरालंपिक खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार से जिस भी तरह का योगदान की जरूरत होगी, सरकार उनके साथ खड़ी है। सरकार की नजर में खिलाड़ी एक खिलाड़ी ही है, चाहे वह ओलंपिक का हो या पैरालंपिक का। प्रदेश का नाम रोशन करने वाले पैरालंपिक खिलाडिय़ों को एबल ओलिंपिक खिलाडिय़ों के समान ही कैश अवार्ड इत्यादि दिए जाएंगे। गोल्ड मेडलिस्ट को 6 करोड़, सिल्वर मेडलिस्ट को 4 करोड़ और ब्रांज मेडल जीतकर लाने वाले खिलाडिय़ों को ढाई करोड़ रुपए प्लाट और नौकरी दी जाएगी।

साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश के पैरा ओलंपिक खिलाड़ी पहले दिन से बहुत आत्मविश्वास से लबरेज थे। प्रतिस्पर्धा में जाने से पहले मेरी मुलाकात सोनीपत में इनके ट्रेनिंग कैंप में खिलाडिय़ों से हुई थी और जाने के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी बातचीत हुई थी। इन्होंने सकारात्मक तरीके से वायदा किया था कि एबल ओलंपिक खिलाडिय़ों से ज्यादा बेहतर खेलेंगे और ज्यादा मेडल लेकर आएंगे। आज देश की झोली में कुल 19 मैडलों में से 6 मेडल हरियाणा ने डाले। यह एक बहुत बड़ा अचीवमेंट है। सुमित, योगेश, मनीष, हरविंदर इत्यादि सभी ने बहुत अच्छी परफॉर्मेंस दी। आज एबल ओलंपिक हो या पैरा ओलंपिक, दोनों में हमारे खिलाडिय़ों ने प्रदेश का सम्मान बढ़ाया है।

संदीप सिंह ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री 19 तारीख के कार्यक्रम में जो घोषणा करेंगे उस सौगात से प्रदेश के पैरा ओलंपिक खिलाड़ी बहुत अधिक उत्साहित होंगे और पैरा ओलंपिक में देश के अंदर जो स्थान आज हरियाणा का है, आगे इससे भी बहुत बेहतर होगा। हरियाणा की खेल पॉलिसी देश में सबसे बेहतर है। हरियाणा पहले भी हर प्रकार के खिलाडिय़ों को नई नई सौगातें देता रहा है। इस बार पैरालंपिक खिलाडिय़ों के लिए भी बड़ी सौगातों की घोषणा होगी। ग्रास रूट से लेकर जिस बच्चे ने स्पोट्र्स शुरू करनी है या दो-तीन साल से खेल रहा है या भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा है, यानि बचपन से लेकर मेडल जीतने तक के सफर में हरियाणा सरकार का योगदान दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। आज हमारे प्रदेश की खेल नीति को दूसरे प्रदेश फॉलो कर रहे हैं। जैसे गुजरात के उच्चाधिकारियों के डेलिगेशन का पहला ग्रुप करने आया था। मेरी उनसे बात हुई तो उनके विजिट का केवल एक ही नजरिया था कि कैसे मेडल आते हैं? कोच ट्रेनिंग कैसे देते हैं? खिलाडिय़ों का खाना पीना कैसे मैनेज करते हैं? विभाग खिलाडिय़ों को क्या-क्या सुविधाएं देता है? सरकार खिलाडिय़ों का कैसे सहयोग करती है ? यह सभी चीजें डेलिगेशन ने देखी और अब गुजरात का दूसरा डेलिगेशन आया हुआ है। वह हमारी पॉलिसी को अडॉप्ट कर रहे हैं। यह हरियाणा के लिए बहुत बड़ी बात है।

जिस गुजरात की अधिकतर पॉलिसियों को देश के अन्य राज्य फॉलो करते हैं। वही गुजरात हमारे प्रदेश की परफॉर्मेंस को देखते हुए हमारी पॉलिसी को अडॉप्ट कर रहे है। गुजरात के उच्च अधिकारियों ने बताया कि वहां कोच भी हैं, इन्फ्रा भी है लेकिन किस तरह से खिलाडिय़ों को ग्राउंड तक और ग्राउंड से मेडल तक पहुंचाया जाए, उस बारे में वह हरियाणा की हेल्प चाहते हैं। अब दोनों प्रदेश मिलकर दोनों प्रदेशों के खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने पर योजनाएं बना रहे हैं।

वहीं प्रदेश के खेल मंत्री संदीप सिंह ने सरदार इकबाल सिंह को मैन्यूरिटी का चेयरमैन तथा सरदार गुरमीत सिंह को उत्तराखंड का राज्यपाल बनाए जाने पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि सरदार गुरमीत सिंह आर्मी के लेफ्टिनेंट रहे। उन्होंने देश की दिल से सेवा की और ऐसे सम्मानित शख्स को उत्तराखंड राज्य के सर्वोच्च पद राज्यपाल बनाया जाना पूरी सिख कम्युनिटी के लिए गर्व की बात है। जिसके लिए सिख समुदाय प्रधानमंत्री का आभारी है। साथ ही सरदार इकबाल सिंह को मैन्यूरिटी के एयरमैन बनाए जाने पर भी संदीप सिंह ने केंद्रीय नेतृत्व का धन्यवाद करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री देश के भले के साथ-साथ हर समाज, हर धर्म को साथ लेकर चल रहे हैं और खास तौर पर सिख कम्युनिटी के लिए दो महत्वपूर्ण शख्सियत को महत्वपूर्ण पदों पर नवाजना बड़े सम्मान की बात है। जिसके लिए समाज उनका धन्यवादी है।

Content Writer

Shivam