जरूरी खबरः अगर 1 जून से खुलते है स्कूल तो छुट्टियां को लेकर होंगे ये बड़े बदलाव

4/30/2020 2:59:49 PM

चंडीग(धरणी): हरियाणा में अभी स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे, लेकिन जब भी कक्षाएं शुरू होंगी, छुट्टियों में कटौती कर इसकी भरपाई की जाएगी। अगर पहली जून से कक्षाएं शुरू होती हैं तो गर्मी और सर्दी की 15-15 दिन की छुट्टियां नहीं की जाएंगी। महीने के दूसरे और चौथे शनिवार की भी छुट्टी रद रहेगी। अगर कक्षाएं पहली जुलाई से शुरू होती हैं तो हर दिन एक घंटा अतिरिक्त कक्षाएं लगेंगी।

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने विशेष बातचीत में स्कूल-कॉलेजों के खुलने पर जारी असमंजस पर साफ किया है कि अभी कक्षाएं शुरू करने का कोई विचार नहीं है। शिक्षा विभाग के निर्धारित शेडयूल के अनुसार एक साल में 234 पीरियड लगते हैं। उन्‍होंने कहा कि शैक्षिक कैलेंडर में दर्ज छुट्टियों को रद कर लॉकडाउन के दिनों की भरपाई की जाएगी।

राज्‍य में स्‍कूलों में विद्यार्थियों के सिलेबस को कवर करने के लिए शिक्षा विभाग ने पूरा प्लान बनाया हुआ है। उच्चतर शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की तरफ से गाइडलाइन दी गई है कि 30 फीसद सिलेबस में छूट मिले और 50 अंक का पेपर हो।

10वीं का रिजल्ट 20 मई तक
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं कक्षा की जिन चार विषयों की परीक्षाएं संचालित हो चुकी हैं, उनके औसत के आधार पर 20 मई तक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। हालांकि बाद में इन बच्चों को विज्ञान की परीक्षा भी पास करनी होगी। बारहवीं के पेपरों की मार्किंग हो रही है, लेकिन रिजल्ट घोषित करने पर अभी सहमति नहीं बनी है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि केंद्रीय मंत्री के सामने भी यह मुद्दा रखा है। फिलहाल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं के रिजल्ट पर अभी कोई विचार नहीं किया जा रहा।

Isha