Proud Moment: राफेल लाने वालों में हरियाणा का ये पायलट भी शामिल, बसई गांव से रखते हैं संबंध

7/29/2020 1:26:00 PM

गुरुग्राम(मोहित): भारतीय वायुसेना के लिए आज काफी खास दिन होने वाला है. चीन के साथ लद्दाख में LAC विवाद के बीच अंबाला एयरबेस पर आ रहे 5 राफेल फाइटर जेटकी पहली तैनाती अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर होगी। सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के आसपास के 4 इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं खास बात ये है कि इन विमानों को भारत लाने में हरियाणा के गुरुग्राम का भी एक पायलट शामिल है। 

गुरुग्राम के बसई गांव का रोहित कटारिया देश के उन चुनिंदा पायलटों में एक हैं जो फ्रांस से अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल लेकर भारत आ रहे हैं। रोहित के पिता जी आर्मी से रिटायर्ड कर्नल है। वह फ्रांस जा  रॉफेल चलाने की ट्रेनिंग भी ले चुके है। रोहित कटारिया कोडरमा स्थित सैनिक स्कूल तिलैया के छात्र रहे है।  

बता दे कि  ये विमान लगभग 7,000 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद आज  दोपहर में अंबाला पहुंचेंगे। एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया अंबाला एयरबेस पर इन विमानों का स्वागत करेंगे। इस बेड़े में तीन सिंगल सीटर और दो डबल सीटर विमान शामिल हैं। इन्हें भारतीय वायुसेना के 17वें स्क्वाड्रन में शामिल किया जाएगा। राफेल जेट  का पहला स्क्वाड्रन अंबाला एयरबेस पर, जबकि दूसरा पश्चिम बंगाल के हासिमारा बेस पर रहेगा। अम्बाला में राफेल के आगमन को लेकर तैयारी पूरी है। यहां पर राफेल का आगमन 29 जुलाई को होगा। सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, जबकि एयरफोर्स स्टेशन की सुरक्षा को भी बढ़ा दिया गया है। 

 

 

 

Isha