ये बस कोई स्कूल बस नहीं 'बस स्कूल' है, जानिए क्या है हकीकत और खासियत

9/1/2019 5:14:34 PM

गुरुग्राम(मोहित): तस्वीर में आप जिस बस को देख रहे हैं, वह किसी स्कूल में बच्चों को लाने व ले जाने वाली बस नहीं बल्कि खुद में ही एक स्कूल है। जी हां, इस बस में बच्चे सवार होते हैं तो सीधे क्लासरूम में पहुंच जाते हैं। बच्चों को किसी भी तरह का सफर नहीं करना पड़ता। ये स्कूल हरियाणा के गुरुग्राम सेक्टर-15 में स्थित है, जो एक पुरानी बस में संचालित किया जा रहा है। आईए इसकी खासियतों के बारे में जानते हैं-



पुरानी सी दिख रही इस बस में पहली कक्षा से लेकर आठवीं तक के छात्र और छात्राएं पढ़ाई करते हैं। बच्चे सुबह 8 बजे स्कूल पहुंच जाते हैं और 12 बजे तक दिल लगाकर पढ़ाई करते हैं। वहीं गर्मी का मौसम गर्मी से बचने के लिए बस में कूलर पंखा भी लगाया गया है।



स्कूल के बारे में बताते हुए इसके संचालक संदीप राजपूत ने बताया कि उन्होंने गरीब व सड़कों पर घूमने वाले बच्चों को पढ़ाने का जिम्मा उठाया है। इसके लिए उन्होंने ने दो साल पहले गुरुग्राम में रहने वाले गरीब बच्चों के परिजनों से मुलाकात की थी।



जिसके बाद संदीप ने अपने दोस्त और कुछ समाज सेवियों की मदद लेकर एक स्कूल की पुरानी बस खरीदी। बस को मोडिफाई कराकर उसे क्लासरूम का रूप दिया, टेबल कुर्सी आदि लगा दी गई। उन्होंने बताया कि इसमें पहली क्लास से लेकर आठवीं तक के बच्चे पढऩे लगे हैं।

संदीप ने बताया कि स्कूल शुरू करने के बाद आसपास के लोगों की मदद मिली। गर्मी के मौसम के चलते लोगों ने बस में लाइट, कूलर आदि भी लगा दिया। आज इस स्कूल में 5 दर्जन से ज्यादा बच्चे पढ़ रहे हैं। बच्चों को पढ़ाने वाले वे टीचर सरकारी रिटायर्ड टीचर हैं, जो बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करते हैं।

Shivam