लिंगानुपात में हरियाणा का ये जिला सबसे आगे, प्रदेशभर में जनवरी माह में 22 हजार बेटियों ने लिया जन्म

2/6/2024 2:23:00 PM

चरखी दादरी(पुनित): स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाल ही में जारी लिंगानुपात आंकड़ों में चरखी दादरी जिला पहले स्थान पर रहा है। दादरी में लिंगानुपात 1049 दर्ज किया गया। वहीं महेंदगढ़ जिला लिंगानुपात के मामले में सबसे नीचले पायदान पर आते हुए 824 दर्ज किया गया। प्रदेशभर में जनवरी माह में 24 हजार 59 बेटों और 22 हजार 28 बेटियों ने जन्म लिया। प्रदेश का औसत लिंगानुपात 910 दर्ज किया गया। महिला बाल विकास निगम ने लिंगानुपाल में आये सुधार पर खुशी जाहिर की वहीं सीएमओ ने भविष्य मंे लगातार लिंगानुपात मंे सुधार के लिए धरातल पर जागरूकता अभियान चलाने की बात कही है।

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनवरी माह का लिंगानुपात के आंकड़े जारी किए हैं। जिसमें चरखी दादरी सबसे उपर आने पर जहां स्वास्थय विभाग ने स्वास्थ्य कर्मचारी, आशा वर्कर्स, आगनबाड़ी वर्कर्स की मेहनत का फल बताया वहीं भविष्य में लिंगानुपात मामले में सबसे उपर रहने के लिए लगातार फील्ड में उतरने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार चरखी दादरी जिला में 1049 का लिंगानुपात है और जनवरी माह में 224 बेटों व 235 बेटियों ने जन्म लिया है।

वहीं सबसे नीचले स्तर पर महेंद्रगढ़ जिला में लिंगानुपात 824 दर्ज किया जिसमें 636 बेटों व 524 बेटियों ने जन्म लिया है। महिलाओं ने कहा कि लड़कों की तर्ज पर समाज में लड़कियों को भी सम्मान मिल रहा है। बेटी-बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान से समाज मंे जागरूकता आ रही है। महिला बाल विकास निगम अधिकारी गीता सहारण ने लिंगानुपाल में आये सुधार पर खुशी जाहिर की है।

Content Writer

Isha