ये सड़क नहीं मौत का कुआं है, इस पर चलना नहीं है खतरे से खाली...

11/29/2023 1:15:18 PM

कैथल (जयपाल) : धुंध का मौसम शुरू हो चुका है, लेकिन पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों की अभी तक भी नींद नहीं खुली है। विभाग की लापरवाही के कारण जिले की खस्ताहाल सड़कों पर हर रोज हादसे हो रहे है। इन हादसों में अब तक कई लोग अपनी जान गवा चुके हैं और कई गंभीर रूप से घायल हुए है। इसके बावजूद भी विभागीय अधिकारी सड़कों की सूद नहीं ले रहे। आलम यह है कि अंबाला रोड से खुराना रोड तक ड्रेन के साथ बनी सड़क इन दोनों बड़े हादसे का इंतजार कर रही है। क्योंकि इस सड़क के दोनों तरफ में इतने गहरे गड्ढे बने हुए है कि पूरी की पूरी गाड़ी भी इनमें धस जाए। इसलिए लगता है कि जिम्मेवार अधिकारियों ने लोगों की जान को राम भरोसे छोड़ा हुआ है।


 

बता दें कि कई साल पहले रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ढांड रोड से लेकर ड्रेन के साथ-साथ खुराना रोड तक इस सड़क का निर्माण करवाया गया था। उसके बाद अभी कुछ ही महीने पहले कैथल के विधायक लीलाराम ने खुराना रोड से आगे खनौरी रोड तक बनवाया है। ताकि कुरुक्षेत्र की तरफ से आने वाले राहगीरों को खनौरी व पटियाला की तरफ जाने के लिए शहर में प्रवेश न करना पड़े। इसलिए शहर के बाहर से ही इस बाईपास को निकाला गया था। परंतु अब इस सड़क का फायदा राहगीरों को नहीं हो रहा। क्योंकि अंबाला रोड से लेकर खुराना रोड तक दो किलोमीटर का यह रास्ता अब बेहद खस्ता को चुका है। जिसकी एक तरफ 50 फीट गहरी ड्रेन है। जिसमें सड़क की बर्म लगभग 2 किलोमीटर तक जगह-जगह से धंसी हुई है। वहीं दूसरी तरफ भी इसी तरह की स्थिति है। इसलिए इस सड़क पर जाना किसी खतरे से खाली नहीं है।

पिछले 11 महीने में 144 लोगों की गई जान

जिम्मेदार अधिकारियों की काम में लापरवाही के कारण सड़क हादसों में कमी नहीं आ रही है। वहीं प्रशासन की तरफ से भी रोड सेफ्टी को लेकर चाहे कितना ही बजट खर्च क्यों ना किया जाए, लेकिन धरातल पर इससे कोई सुधार देखने को नही मिलता। इस लिए प्रशासन के सभी दावे रोड सेफ्टी की मीटिंगों तक ही सीमित रह जाते हैं। जिस कारण जिले में इस साल जनवरी से लेकर अक्टूबर महीने तक 247 सड़क हादसें हुए हैं। जिनमें 144 लोग काल का ग्रास बन गए। साथ ही 222 लोग घायल हुए हैं।


लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन रामकुमार ने बताया कि ढांड रोड से लेकर खुराना रोड तक ड्रेन के साथ बनी सड़क रिपेयर के लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपयों का टेंडर प्राइवेट ठेकेदार को दिया हुआ है। जिसमें से संबंधित ठेकेदार ने फिलहाल 3 किलोमीटर तक की सड़क रिपेयर का कार्य कर दिया है। जिसका उन्होंने खुद निरीक्षण भी किया है। जो अंबाला रोड से खुराना रोड तक 2 किलोमीटर तक की सड़क बची है जल्द ही उसको भी दुरुस्त करवा दिया जाएगा और राहगीरों को कोई भी परेशानी नहीं आने दी जाएगी।
 

Content Writer

Manisha rana