प्रवासियों के लिए सहारा बनी ये NGO, रोटी-सब्जी के साथ मीठे का भी किया इंतजाम

5/17/2020 2:22:37 PM

अंबाला(अमन)- हरियाणा में पंजाब की तरफ से बेघर हो आ रहे प्रवासी श्रमिकों पर दुखो का पहाड़ टूट चूका है। अब पैदल पैदल  लोग अपना रास्ता जैसे तैसे पार कर रहे हैं जहां इन्हें पुलिस की फटकार का सामना करना पड़ रहा है तो वहीँ इनके लिए बाहे फला बैठे लोग इनकी सेवा में कोई कसर नही छोड़ रहे।  वहीं अंबाला में मेरा आसमान NGO द्वारा प्रवासी श्रमिको के लिए फ़ूड कैंप लगाया गया है जहाँ इनके खाने के लिए पानी से लेकर मीठे तक का इंतजाम किया गया है। इनके लिए दूध , चाय , ब्रेड , जूस , रोटी , सब्जी के साथ मीठे जैसे कई प्रबंध किये गये हैं।

पंजाब की बैक बॉन कहे जाने वाले प्रवासी कोरोना महामारी के चलते अपना आसरा छोड़ भगवान भरोसे पैदल पैदल अपना रास्ता नाप रहे हैं। एक दिन में जितना चल पाते हैं उतना ही काफी है जहाँ थक जाते हैं वहां छांव देख आराम कर लेते हैं। ये लोग अपना काम छुट जाने से परेशान हो अपने घरो को लौट रहे हैं जहाँ इन्हें पुलिसिया कहर का सामना करना पड़ता है लेकिन इन प्रवासियों के लिए बाहें फ़ैलाने वालो की भी कमी नही है।

पैदल चल चल कर इनके पांव की चप्पल टूट चुकी है तो इनके लिए चप्पलो का भी इंतजाम है। घर वालो से बात कर सके इसके लिए मोबाईल चार्जिंग की पूरी व्यवस्था की गयी है। प्रवासी श्रमिको ने अपने रास्ते के सफर की दिक्कतों को बताते हुए अंबाला में मिली सेवा की जमकर तारीफ की। 

Isha