पाक स्थित कटास राज धाम जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए BAD NEWS, सुरक्षा के मद्देनजर MEA ने सिर्फ 60 लोगों को दिया वीजा

12/19/2023 2:35:55 PM

यमुनानगर(सुरेंद्र मेहता): पाकिस्तान स्थित  हिंदुओं के धार्मिक और पवित्र स्थल कटास राज धाम तीर्थ यात्रा पर ग्रहण लगता दिखाई दे रहा है।  वर्ष में दो बार चलने वाली यह यात्रा  विदेश मंत्रालय (पाक सेक्शन ) में बैठे अधिकारियों के कारण हाशिये पर जाती दिखाई दे रही है। जिसके चलते हिंदू  समाज में गहरा रोष है। 

बता दें कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के चकवाल ज़िला में हिंदुओं का सबसे महान और पवित्र तीर्थ स्थल कटासराज धाम है, जहां  प्रतिवर्ष  भारत के विभिन्न प्रदेशों से सैकड़ों हिंदू तीर्थ यात्री  अपने आराध्य शंकर भगवान के दर्शन एवं पूजा अर्चना के लिए जाते हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से  विदेश मंत्रालय (पाक सेक्शन) में बैठे कुछ अधिकारियों की मनमर्जी के चलते यह यात्रा हाशिये पर जाती हुई दिखाई दे रही है। जिसके चलते हिंदू समाज की भावनाएं आहत हो रही है। केंद्रीय सनातन धर्म सभा उत्तरी भारत के अध्यक्ष एवं कटास राज धाम यात्रा के संयोजक शिव प्रताप बजाज ने जानकारी देते हुए बताया कि  पिछले कुछ समय से जब भी हिंदू यात्री  श्री कटास राज धाम  तीर्थ यात्रा के लिए वीजा अप्लाई करते हैं, तो विदेश मंत्रालय (पाक सेक्शन) कार्यालय में बैठे अधिकारी अपनी मनमानी पर उतारू हो जाते हैं।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित कटास राज धाम

बजाज ने कहा  कि  पिछले लगभग 2 महीने से पाकिस्तान स्थित कटासराज धाम की यात्रा की तैयारी में लगे हुए थे। उन्होंने  देश के विभिन्न प्रांतो से  168 यात्रियों के पासपोर्ट मंगवा कर उनकी  सूची मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर (पाक सेक्शन) के अतिरिक्त सचिव कार्यालय में समय रहते ही भेज दिया था, लेकिन अभी तक पाकिस्तान हाई कमीशन के पास उनके  द्वारा भेजी गई तीर्थ यात्रियों की कोई सूची ही नहीं भेजी गई।  उन्हें यात्रा के मात्र एक सप्ताह पहले  बताया गया कि सुरक्षा कि दृष्टि से केवल 60 यात्रिओं के ही वीजे दिए जा सकते हैं।

इसके साथ ही बजाज ने  कहा कि उन्होंने इस संबंध में कई पत्र भारत सरकार के विदेश मंत्रालय (पाक सेक्शन) को लिखे हैं, लेकिन उसे तरफ से कोई भी संतुष्टि दायक जवाब नहीं दिया जा रहा।उनका कहना है कि उनके भेजे प्रोग्राम के अनुसार यात्रा 21 दिसंबर से शुरू होनी थी, जो के 23 दिसंबर को श्री कटासराज धाम पहुंचनी थी। जहां एकादशी पर्व और गीता जयंती महोत्सव श्री कटास राज धाम तीर्थ पर मनाया जाना था, लेकिन अभी तक किसी भी यात्री का वीजा नहीं लगाया गया।

बजाज ने बताया कि  एक प्रतिनिधिमंडल श्री राजन बजाज की अध्यक्षता में मिनिस्ट्री एक्सटर्नल अफेयर ( पाक सेक्शन ) कार्यालय में भी भेजा गया था लेकिन वहां बैठे अधिकारियों ने उन्हें किसी भी उच्च अधिकारी से यह कहते हुए नहीं मिलने दिया कि लोकसभा का सेशन चल रहा है और सभी सेशन में बिजी  हैं।श्री शिव प्रताप बजाज ने जानकारी दी कि उन्होंने जो पाकिस्तान श्री कटासराज तीर्थ यात्रा का जो प्रोग्राम बनाया था वह 21 दिसम्बर से 26 दिसम्बर तक था तांकी हम आपने धार्मिक जत्थे को एकादशी और गीता महोत्सव  के दिन  मनाये  लेकिन विदेश मंत्रालय  ( पाक सेक्शन )भारत और पाकिस्तान उच्चआयोग द्वारा भेजे गए प्रोग्राम मे कोई भी हिन्दू पंचांग के अनुसार त्यौहार नहीं है। श्री बजाज का कहना है कि हिंदू समाज में इस बात को लेकर गहरा रोष है क्योंकि उनकी धार्मिक भावनाओं को भारी ठेस पहुंचाई जा रही है। श्री बजाज का कहना है कि इस संबंध में वह केंद्र में बैठे विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय में भी बात करेंगे।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal