जनता को लुभाने की तैयारी शुरू, इसी सप्ताह BJP और कांग्रेस जारी करेंगी चुनावी घोषणा पत्र

10/7/2019 8:41:09 AM

चंडीगढ़ (पांडेय) : हरियाणा विधानसभा चुनाव में नामांकन प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब राजनीतिक दलों ने चुनावी घोषणा पत्र जारी करने की तैयारी कर ली है। माना जा रहा है कि इसी सप्ताह सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस सहित सभी दल अपना-अपना घोषणा पत्र जारी कर सकते हैं। इस बार हर कोई दल अपने घोषणा पत्र में लोक-लुभावन वायदों की झड़ी लगा सकता है। भाजपा ने घोषणा पत्र तैयार करने को लेकर कड़ी मशक्कत की है।

कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता में महीनों पहले ही एक कमेटी गठित की गई थी,जिसने समाज के सभी वर्गों से राय लेकर मसौदा तैयार किया है। कांग्रेस में घोषणा पत्र तैयार करने की जिम्मेदारी किरण चौधरी को दी गई है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कहा है कि जल्द ही घोषणा पत्र पेश किया जाएगा। वहीं, जजपा, आम आदमी पार्टी और इनैलो भी जल्द ही अपना घोषणा पत्र जनता के समक्ष रखेंगी।

विधानसभा के चुनावी रण में उतरे सभी राजनीतिक दलों की ओर से जनता को लुभाने के लिए बड़े-बड़े वायदे किए जा रहे हैं। इन्हीं वायदों को एक करके पाॢटयों ने घोषणा पत्र तैयार किया है। सत्तारूढ़ दल भाजपा जहां पिछले चुनावी घोषणा पत्र में किए गए सभी वायदों को पूरा करने का दम भर रही है, वहीं कांग्रेस घोषणा पत्र का एक भी वायदा पूरा नहीं करने का आरोप लगा रही है।  इस बार भी भाजपा के घोषणा पत्र में समाज के सभी वर्गों की जरूरी मांगों को रखा जा रहा है, जिसमें पार्टी की ओर से सभी वर्गों से अलग-अलग राय ली गई है।

घोषणा पत्र को लेकर सबसे पहले भाजपा ने ही तैयारी शुरू की और घोषणा पत्र कमेटी की कई बार बैठकें हुईं,जिसमें अंतिम रूप से अब घोषणा पत्र का मसौदा तैयार हो गया है। पार्टी नेताओंं की मानें तो इसी सप्ताह चुनावी घोषणा पत्र को जनता के समक्ष पेश किया जाएगा। उधर, कांग्रेस पार्टी भी चुनावी घोषणा पत्र के जरिए सत्ता में लौटने की आस लगाए बैठी है। लिहाजा,कांग्रेस के घोषणा पत्र में भी अधिकांश लोक-लुभावन घोषणाएं होनी तय हैं। कांग्रेस के नेताओं की मानें तो उनके घोषणा पत्र में किसान, कर्मचारी, युवा और समाज के हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। वहीं जजपा और इनैलो भी अपने-अपने चुनावी घोषणा पत्र में समाज के हर वर्ग को साधने की कोशिश करेंगे।

Isha