बारिश से मंडी में रखी हजारों क्विंटल सरसों भीगी, आढ़ती व खरीद एजेंसी एक दूसरे को ठहरा रहे कसूरवार

5/19/2023 1:42:38 PM

चरखी दादरी (पुनीत) : जिले में पिछले दो दिनों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश के चलते अनाज मंडियों में पड़ी सरसों की फसल भीग गई है। इस दौरान फसलों को ढकने के लिए आढ़तियों की तरफ से किए गए प्रबंध भी नाकाफी नजर आए। मंडी में उठान नहीं होने से भारी मात्रा में सरसों की फसलु खुले आसमान की नीचे रखी है, जिसके कारण 10 हजार क्विंटल सरसों बारिश में भीग गई। सरसों भीगने के चलते जहां लोथड़े बन गए हैं, वहीं गुणवत्ता पर भी खास असर पड़ा है। उठान को लेकर मार्केट कमेटी व खरीद एजेंसी एक-दूसरे की जिम्मेदारी बताते हुए अपना पल्ला झाड़ रहीं हैं।

बता दें कि दादरी सहित बाढड़ा, बौंद व झोझू कलां की अनाज मंडियों में सरकार द्वारा 11 और 12 मई को दो दिन सरसों की सरकारी खरीद की थी। दो दिन में हजारों क्विंटल सरसों की खरीद हैफेड द्वारा की गई थी। इसी दौरान मौसम खराब होने व लिफ्टिंग नहीं होने से सरसों की फसल बारिश की भेंट चढ़ गई। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद भी ना तो मंडी प्रशासन जागा और ना ही कोई पुख्ता प्रबंध किए गए। जिसके कारण तेज आंधी व बारिश के चलते फसल बचाने में नाकाम साबित हुए। बारिश का पानी सरसों के बड़े-बड़े ढेरों के नीचे तक चला गया है और सरसों के लोथड़े बन गए हैं। जिससे सरसों की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है।

उधर मार्केट कमेटी के सचिव परमजीत नांदल ने बताया कि बारिश के कारण कुछ प्रतिशत सरसों की फसल भीगी है। मंडी प्रशासन द्वारा आढ़तियों को तिरपाल व बारिश से बचाने के पुख्ता प्रबंध करने के लिए नोटिस जारी किया जा चुका है। फसल उठान की जिम्मेदारी खरीद एजेंसी की है, जिस बारे उनको भी कई बार अवगत करवाया गया है। वहीं हैफेड मैनेजर संदीप देशवाल ने कहा कि खराब हुई सरसों के भीगने की जिम्मेदारी आढ़तियों की है। बारिश से सरसों की फसल खराब हुई है, उसका उठान नहीं करेंगे। वहीं गर कोई खराब गुणवत्ता व नमी की सरसों को गोदामों तक पहुंचाएगा, विभाग के कर्मचारी चैक करते हुए उसे वापिस भेज देंगे। उन्होंने बताया कि सरसों की फसल का आगामी 10 दिनों में उठान कर दिया जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Saurabh Pal