Haryana news: 3 मौतों के बाद स्वास्थ्य विभाग हुआ Alert, जींद में स्वाइन फ्लू का कहर; डेली हो रही हजारों सैंपिलिंग

2/7/2024 5:12:29 PM

जींद(विजंद्र बाबा): जिले में स्वाइन फ्लू (Swine flu) जानलेवा साबित होने लगा है। पिछले डेढ़ माह से कम समय में ही जिले में स्वाइन फ्लू से तीसरी मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग(Health department) के मुताबिक जिले में बाहर के अस्पताल में उपचाराधीन उचाना के सुरबुरा निवासी एक व्यक्ति स्वाइन फ्लू के कारण मौत हो गई। 

इससे पहले गुर्थली जींद के अर्बन स्टेट निवासी की भी मौत स्वाइन फ्लू से हो गई थी। जींद में अब तक बड़ी संख्या पॉजिटिव मिल चुके हैं। बावजूद इसके सिविल अस्पताल में अभी स्वाइन फ्लू के सैंपलिंग शुरू नहीं हुई है। जबकि ऐसे मामलों में विभाग को पूरी गंभीरता बरतनी चाहिए।

इन सैंपलों की जांच करवाने के लिए रोजाना करीब 1500 मरीज सिविल अस्पताल आ रहे हैं, लेकिन यहां अभी तक स्वाइन फ्लू का कोई सैंपल नहीं लिया जा रहा। वहीं बता दें कि बुधवार को जींद में स्वाइन फ्लू के 11 मामले आए हैं।  अब तीन लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में है।  जींद के सिविल अस्पताल में एक अलग से वार्ड भी बनाया है।

डॉ. विजेंद्र सिंह का कहना है कि हमने अपने स्तर पर तैयारी पूरी करी ली है। स्वाइन फ्लू जब होता है तो इसके स्पष्ट दिखाई देते हैं। संक्रमित व्यक्ति में का गला खराब हो जाता और तेज बुखार आता है। उन्होंने कहा कि जींद अस्पताल में मरीजों की सैंपलिंग भी हो रही है। 

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal