हरियाणा के सभी स्कूलों का समय बदला, जानें नया टाइम टेबल

11/30/2019 3:29:17 PM

चंडीगढ़/भिवानी(धरणी/अशोक): हरियाणा में एक दिसंबर से शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया है। अत्याधिक ठंड को देखते हुए यह बदलाव किया गया है, जो आगामी 31 मार्च तक जारी रहेगा। नए समय के अनुसार अब स्कूल लगने का समय सुबह साढ़े 9 बजे से लेकर 3 बजकर 30 मिनट तक का रखा गया है, जबकि पहले का समय सुबह 8 बजे से सांय अढ़ाई बजे तक का था। 



शिक्षा विभाग के इस फैसले से हरियाणा के स्कूलों में पढऩे वाले लगभग 40 लाख बच्चों को राहत मिलेगी। इनमें सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले 20 लाख 87 हजार 363 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। प्रदेश के ग्रीष्मकालीन समय सारणी के समय में यह बदलाव प्रतिवर्ष की भांति किया गया है। ठंड बढऩे से बीमारियां होने का अंदेशा रहता है, इसी को देखते हुए शिक्षा विभाग हर वर्ष एक दिसंबर से 31 मार्च तक स्कूलों के समय में यह बदलाव करता है। समय में हुए इस बदलाव का प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले 87 हजार 675 अध्यापकों पर भी असर पड़ेगा। 

बता दें कि हरियाणा प्रदेश में बहुत से ऐसे स्कूल है, जो दो सत्रों में लगते है, उनका समय भी बदला गया है। भिवानी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या विद्यालय के प्रवक्ता अजीत कुमार व सुशील ने बताया कि एक दिसंबर से जिले भर के राजकीय स्कूलों में शीतकालीन समय सारणी का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसके तहत सुबह के सत्र में लगने वाले स्कूल सुबह 7 बजकर 55 पर लगेंगे और छुट्टी 12 बजकर 30 पर होगी। 



प्रवक्ता ने बताया कि सांयकालीन सत्र में लगने वाले स्कूल 12 बजकर 30 पर लगेंगे और उनकी छुट्टी 5 बजकर 25 मिनट पर होगी। उन्होंने बताया कि जो स्कूल एक सत्र के हैं, उनका समय सुबह साढ़े 9 बजे से लेकर साढ़े तीन बजे तक का रहेगा। उन्होंने बताया कि सर्दी व धुंध के मौसम को देखते हुए स्कूलों की समय सारणी में बदलाव किया गया है।

Edited By

vinod kumar