इस बार धुंध में लेट नहीं होंगी एक्सप्रैस ट्रेनें, ट्रेनों में लगाया एफ.एस.डी. सिस्टम

12/6/2019 12:41:45 PM

जींद (राठी) : ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। धुंध के कारण अब उन्हें ट्रेनों के लेट होने की समस्या नहीं आएगी। अब ट्रेनें बिना लेट हुए अपने निर्धारित समय पर पहुंचेगी। इसके लिए रेलवे ने एक्सप्रैस तथा पैसेंजर ट्रेनों में एफ.एस.डी. (फॉग सिग्नल डिवाइस) लगा दिया है। यह डिवाइस ट्रेन ड्राइवरों को सिग्नल की पहले ही जानकारी दे देगा। ट्रेन ड्राइवरों को स्टेशन मास्टर से सिग्नल अप या डाऊन इसके बारे में पता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ट्रेन ड्राइवर अब ट्रेन को बिना रोके सीधे ही प्लेटफार्म पर ला सकेंगे। 

ट्रेनों की होगी ऑनलाइन मॉनीटरिंग
ट्रेनों की समय-सारिणी सुधारने में रेलवे तकनीक का सहारा लेगा। इस तकनीक के तहत जहां पूरे ट्रेन की अब ऑनलाइन मॉनिटरिंग होगी, वहीं फॉग सिग्नल डिवाइस सिस्टम से ट्रेनें समय पर चलेंगी। डिवाइस सैंसर से ट्रेन का इंजन, कोच, फ्रेट कार को मॉनीटर किया जा चुका है। इसका फायदा यह होगा कि अचानक से इंजन, कोच में खराबी नहीं होगी। मॉनीटरिंग के तहत पूर्व में ही सूचना मिल जाएगी तो इसे आसानी से बदलकर ट्रेन चलाई जा सकेगी।

इसका सबसे बड़ा फायदा यात्रियों को सुरक्षित सफर कराना तो होगा ही साथ ही समय पर कोच मैंटीनैंस का काम भी पूरा होता रहेगा। अचानक से होने वाली गड़बड़ी और इसके कारण ट्रेनों की बिगडऩे वाली समय-सारिणी पर अंकुश लगेगा। मेल ट्रेन भी समय पर चलेंगी। इसका फायदा ट्रेनों के समय-पालन व सुरक्षित सफर के लिए होगा।

क्या है फॉग सिग्नल डिवाइस
रेलवे के ड्राइवर अब फॉग सिग्नल डिवाइस के सहारे सुरक्षित ट्रेन चला सकेंगे। फॉग सिग्नल डिवाइस सिग्नल आने से 3 किलोमीटर पहले बता देगी कि आगे सिग्नल लाल है या हरा। सुरक्षित ट्रेन संचालन के लिए ड्राइवर को सिग्नल का स्पष्ट दिखना जरूरी है लेकिन कोहरे में यह संभव नहीं हो पाता। कोहरे में सुरक्षित ट्रेन संचालन के लिए रेलवे के लोको पायलटों को फॉग सिग्नल डिवाइस दी जा चुकी है।

फॉग सिग्नल डिवाइस में लगे सैंसर घने कोहरे में भी 3 किलोमीटर पहले से सिग्नल की वर्तमान लोकेशन की जानकारी देंगे और साथ ही यह सूचना भी देंगे कि सिग्नल लाल है, हरा या पीला है। फॉग सिग्नल डिवाइस को लोको पायलट रूम में डिवाइस को डैसबोर्ड पर लगाया गया है। 

कई ट्रेनें होती हैं 24 घंटे तक लेट
दिल्ली-भठिंडा रेलमार्ग पर कई ऐसी एक्सप्रैस ट्रेनें हैं जो भारत के चारों कोनों में जाती हैं। इनमें मुख्य ट्रेन 15909-10 लालगढ़ एक्सप्रैस, 12137-38 पंजाब मेल, 13007-08 उद्यान-आभा एक्सप्रैस, 19023-24 जनता एक्सप्रैस, 11449-11450 श्री माता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रैस हैं जो इस रूट से गुजरती हैं। इन ट्रेनों में मुख्य ट्रेन लालगढ़ एक्सप्रैस जो कि धुंध के दिनों में सबसे ज्यादा लेट होती हैं। यह ट्रेन गहरी धुंध में तो 1-1 दिन तक लेट हो जाती हैं। यह ट्रेन बीकानेर से होते हुए लालगढ़ (राजस्थान) जाती है।  
 

Isha