गुड़गांव- भांगरोला में निकली 5 किमी की तिरंगा यात्रा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 09, 2022 - 05:00 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो) : मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ विद्यालय भांगरोला, विद्यालय प्रबंधन समिति, ग्राम पंचायत व ग्राम वासियों  ने मिलकर 1000 विद्यार्थियों के साथ ट्रैक्टर -ट्रॉलियों, मोटरसाइकिलों व पदयात्रा के माध्यम से हाथों में तिरंगा लहराते हुए पूरे गांव में 5 किलोमीटर लंबी तिरंगा यात्रा निकाली। हाथों में तिरंगा लिए देशभक्ति में भाव-विभोर हुए विद्यार्थियों का अनुशासन, उत्साह और जोश देखते ही बनता था। डीजे पर देशभक्ति के गीतों की ऊंची और मधुर लय पर हवा में लहराते तिरंगे ग्राम वासियों को अनायास ही अपनी ओर आकर्षित कर रहे थे। सभी ग्रामवासी अपने-2 घरों से निकलकर इस प्रभात फेरी का अद्भुत और अनुपम दृश्य देख भारत माता की जय घोष के नारे लगा रहे थे। हवा में लहराते तिरंगे की एक किलोमीटर लंबी पदयात्रा के लश्कर से मानो बच्चे, बूढ़े और जवानों में देश के प्रति प्रेम, समर्पण, त्याग और बलिदान की भावना बलवती हो रही थी।

गुरुग्राम की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या संतोष ग्रेवाल ने प्रभात फेरी के लिए एकत्रित हुए सभा सदों, विद्यालय के स्टाफ सदस्यों और विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज की तिरंगा यात्रा का मुख्य उद्देश्य 13 से 15 अगस्त को हर घर में तिरंगा फहराने की सरकारी मुहिम का संदेश जन-जन तक पहुंचाना है। वैसे तो हम सब भारतवासी 15 अगस्त 2021 से ही देश की 75 वीं आजादी को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं जिसमें विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों ने अपने-अपने स्तर पर फ्रीडम रन, राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम पर खुला सत्र, निबंध, लघु कहानी, कविता लेखन, नाटक, नृत्य, 75 करोड़ सूर्य नमस्कार और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का पूरे साल आयोजन किया है। लेकिन इन सब कार्यक्रमों में राष्ट्र ध्वज की मूल भावना से संबंधित हर घर तिरंगा कार्यक्रम सर्वोपरि है। देश की आन बान और शान का प्रतीक तिरंगा राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता दिवस से अब तक के 75 वर्षों का भूत, भविष्य और वर्तमान अपने में समाहित किए हुए है।

 

गांव के सरपंच श्री ईश्वर सिंह ने अपने भाषण में कहा कि मैं खुले मन से सरकार की इस पहल की सराहना करता हूं कि 75वीं आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम को राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइन पिंगली वेंकैया जी के जन्म दिवस 2 अगस्त 1876 से जोड़कर सरकार ने उन्हें सम्मानित किया, जिनके वे हकदार थे। राष्ट्र की आन बान और शान के प्रतीक हर घर तिरंगा की सरकारी मुहिम से हमारी युवा पीढ़ी में देश के प्रति प्रेम और समर्पण की भावना जागृत होगी। अंत में उन्होंने पार्षद श्याम लाल गुप्ता जी की लिखी देशभक्ति की लाइने दोहराई।  

 

विद्यालय की प्रधानाचार्या संतोष ग्रेवाल, गांव के सरपंच ईश्वर सिंह, एसएमसी के अध्यक्ष जय प्रकाश यादव, पूर्व  एसएमसी  अध्यक्ष संजय यादव, समाजसेवी जयपाल यादव, रामनिवास पंच, अन्य गणमान्य व्यक्ति, विद्यालय स्टाफ सदस्य व लगभग 1000 विद्यार्थीगण हर घर तिरंगा का संदेश देने के लिए तिरंगा यात्रा में सम्मिलित हुए। अंत में हाथों में तिरंगा लिए सभी उपस्थित जन ने एक स्वर में राष्ट्रगान गाया और भारत माता की जयघोष के नारे लगाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static