मजदूरों से भरी चलती बस का अचानक फट गया टायर और लग गई आग, फिर...

6/26/2020 4:48:39 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री लोगों से बिना वजह बाहर न निकलने और बाहर निकलने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील कर रहे हैं। इसी बीच बीती रात फरीदाबाद में एक बड़ा हादसा होते होते बच गया।

फरीदाबाद की आईपी कॉलोनी से एक बस रवाना हुई, जिसमें लगभग 100 प्रवासियों को भेड़ बकरियों की तरह ठूंस कर ले जाया जा रहा था। लेकिन जैसे ही बस फरीदाबाद के आईएमटी पहुंची तो बस का टायर फट गया और उसमें आग लग गई। गनीमत रही कि बस की सभी सवारियों की किस्मत अच्छी रही। बस में लगी आग बुझ गई अन्यथा बस किसी बड़े हादसे का शिकार भी हो सकती थी। वहीं जब इस घटना के बारे में बस के ड्राइवर से सवाल किया गया तो वह मीडिया के सवालों से कन्नी काटता नजर आया।

पुलिस के नाक के नीचे दलाल कूट रहे चांदी
फरीदाबाद में दलाल पुलिस की नाक के चांदी कूटने में इस समय काफी सक्रिय हैं और प्रवासी मजदूरों से काली कमाई का खेल खेल रहे हैं। मजदूरों को उनके घर भेजने के नाम पर खूब चांदी कूटी जा रही है। दूसरी तरफ लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस के आदेश को ठेंगा दिखा रहे हैं। ऐसा भी नहीं है कि फरीदाबाद पुलिस को इस बारे में भनक न हो। यह दावा यूं ही नहीं किया जा रहा बल्कि इसके पीछे हकीकत भी है।

दरअसल, सेक्टर 37 आरडब्ल्यूए के सदस्यों ने इस गोरखधंधे की लिखित शिकायत 18 जून को बकायदा सेक्टर 37 थाना एसएचओ से की हुई है, लेकिन आज तक इन माफियाओं पर पुलिस ने कोई कार्यवाहीं नहीं की। इसके चलते रोज हरियाणा सरकार के राजस्व को लाखों का चूना लगा रहे माफियाओं के हौंसले बुलन्द हैं। हालात यह हैं कि प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए किराए के नाम पर चार-चार गुना दाम वसूल रहे हैं। एक बस में लगभग सौ प्रवासियों को जानवरों की तरह ढोया जा रहा है। ये सिलसिला पिछले 3 महीने से यूं ही निरन्तर जारी है। 

Shivam