आज होगा सरकारी स्कूलों में अभिभावक व शिक्षक मिलन समारोह

5/19/2018 10:02:42 AM

कैथल(गौरव): अतिरिक्त उपायुक्त एवं समग्र शिक्षा अभियान के चेयरमैन पार्थ गुप्ता ने अभिभावकों को लिखे पत्र में उनसे अपील की है। कि वे सर्व शिक्षा अभियान के तहत 19 मई को सभी सरकारी विद्यालयों में आयोजित किए जा रहे अभिभावक शिक्षक मिलन महोत्सव में शामिल होकर बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ जीवन मूल्यों तथा उनकी प्रतिभा को निखारने में बहुमूल्य योगदान दें। 

अभिभावक जब 19 मई को विद्यालय में पहुंचेंगे, तो बच्चों में एक नई ऊर्जा और उमंग उत्पन्न होगी, जो उनके भविष्य को संवारने में कारगर साबित होगी। गुप्ता 19 मई को स्वयं अभिभावक शिक्षक मिलन महोत्सव में विभिन्न विद्यालयों में आयोजित होने वाली गतिविधियों में शामिल होकर अभिभावकों एवं विद्यार्थियों में नया जोश भरेंगे। इसके तहत पार्थ गुप्ता सौंगरी गुलियाणा के राजकीय विद्यालय से शुरूआत करेंगे तथा इसके पश्चात कई अन्य विद्यालयों में भी मिलन महोत्सव में भाग लेंगे।

इस शिक्षक मिलन महोत्सव का उद्देश्य अभिभावकों और शिक्षकों द्वारा मिलकर बच्चों के चहुंमुखी विकास के लिए माहौल तैयार करना है। अभिभावकों को लिखे पत्र में अभिभावकों को बच्चों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का अहसास करवाया गया है। पत्र के अनुसार बच्चे कच्चे घड़े के समान हैं। उनकी परिस्थितियां और अनुभव उनको साकार रूप देते हैं। अपने आसपास की घटनाओं और लोगों से काफी कुछ सीखते हैं। अभिभावकों का प्रयास होना चाहिए कि बच्चों के लिए एक आदर्श बनकर उनका मार्गदर्शन करें। 

अभिभावक बच्चों को अच्छा इन्सान बनने के लिए प्रेरित करें। हम उन्हें सपने देखना सिखाएं कि वे जीवन में क्या बनना चाहते हैं और उन सपनों को साकार करने के लिए बिना रुके प्रयासरत होना सिखाएं। बच्चों को हम जितना सिखाते हैं, उससे कहीं ज्यादा हम उनसे सीख भी सकते हैं। दुनिया और समाज की सीमाओं और भेदभाव से ऊपर उठकर आगे बढऩे की कला को बच्चों से बेहतर कोई और नहीं सीखा सकता। 
  

 
 


 

Rakhi Yadav