हरियाणा: बजट सत्र के दूसरे दिन पक्ष-विपक्ष में हुआ सवाल जवाब, यहां पढ़ें(VIDEO)

2/21/2019 2:54:58 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का आज दूसरा दिन है. जो 27 फरवरी तक चलेगा। वहीं हरियाणा का बजट 25 फरवरी को पेश किया जाएगा। गतदिवस जहां सीएम खट्टर द्वारा पुलवामा हमले में शहीद जवानों को शहादत देते हुए शोक व्यक्त किया गया था। वहीं आज की कार्रवाई प्रशनकाल के साथ शुरु हुई, जो इस प्रकार है। 


प्र. विधायक करण दलाल ने एक बार फिर विधानसभा सत्र को छोटा होने का मुद्दा सदन में उठाया। 
उ.  इस सवाल पर जवाब देते हुए शिक्षा मंक्षी ने कहा कि कल बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक हुई. जिसमें कांग्रेस विधायक नेता किरण चौधरी और नेता विपक्ष अभय सिंह चौटाला ने हिस्सा लिया. सरकार ने सत्र की कुल सीटिंग कम नहीं की है. हमारी सरकार में सबसे ज्यादा सदन की कार्रवाई चली है. सरकार विधायक करण दलाल को पूरा समय देने को तैयार है।

प्र. अनिल विज ने इनेलो से किया सवाल- बताओ इनेलो टूटी या नहीं टूटी?
उ. नैना चौटाला ने विज के सवाल पर कहा अलग पार्टी बन गई है, जिस पर विज ने कहा कि इसका मतलब है कि नैना चौटाला ने मान लिया है कि इनेलो टूट चुकी है। फिर अनिल विज ने कहा कि बहन नैना ने मान लिया है कि इनेलो टूट चुकी है। ऐसे में विधानसभा में उनकी सीट अलग लगानी चाहिए।

प्र. बीजेपी विधायक सीमा त्रिखा ने बड़खल मे गुरुकुल और लक्कड़ पुर रेलवे फाटक पर ऊपरी पुल की स्थिति का ब्यौरा मांगा?
उ. लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा फुट ओवर ब्रिज जल्द बनाने का प्रयास रहेगा।

प्र. बीजेपी विधायक मूलचंद शर्मा ने उनके क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का सवाल पूछा और कहा एनर्जी वेस्ट कंपनी को काम देने के बाद भी बल्लभगढ़ में सफाई बुरा हाल है?
उ. निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा सफाई व्यवस्था को लेकर काफी काम हुआ है जो कमियां है उस पर काम किया जा रहा है। 
 

प्र. बीजेपी के ही गुरूग्राम से विधायक उमेश अग्रवाल ने उद्योग और रोजगार पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि हैपनिंग हरियाणा पर करोड़ों रुपए खर्चा हुआ लेकिन कुछ सौ करोड़ रुपए निवेश आया। कुछ उद्योग से केवल 5 से 7 रोजगार मिले। इतने रोजगार तो दुकानों पर मिल जाते हैं?
उ. कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने जवाब देते हुए कहा कि अक्टूबर 2014 से 2019 तक 58,345 उद्योग स्थापित किए गए हैं। इससे 3,95,199 लोगों को रोजगार मिला हैं। इससे प्रदेश में 25 हजार 469.13 करोड़ रुपये का निवेश आया है। 359 एमओयू हैपनिंग हरियाणा के आयोजन के तहत हुए थे। 

प्र. जाकिर हुसैन ने गुड़गांव से अलवर वाया नूंह के पैसेंजर रेल लाईन का मामला उठाया।
उं. जवाब में राव नरबीर ने कहा कि 31 मार्च तक फिजिब्लिटी रिपोर्ट आ जाएगी। इसके बाद फैसला लिया जाएगा।

प्र. गोहाना से कांग्रेस विधायक जगबीर मलिक ने पूछा कि गोहाना को जिला बनाने का क्या कोई विचार है?
उं. कैबिनेट मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा हमनें एक कमेटी मंत्री ओपी धनखड़ की अध्यक्षता में बनाई हुई है। जितनी दलील जगबीर मलिक दे रहे हैं वो दलीलें 10 साल पहले पिछली सरकार में क्यों नहीं रख पाए।

Deepak Paul