हरियाणा: इनेलो छोडऩे वाले नेताओं पर गिर सकती है दलबदल कानून की गाज

8/27/2019 9:40:35 PM

चंडीगढ़ (ब्यूरो): इंडियन नेशनल लोकदल के चार विधायकों पर दलबदल कानून के तहत गाज गिर सकती है। यह चारों विधायक इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) से अलग हुई जननायक जनता पार्टी के पाले में चले गए थे। मंगलवार को विधानसभा स्पीकर के सामने हुई पेशी में दो विधायक शामिल हुए। अब स्पीकर ने आखिरी सुनवाई के लिए चारों विधायकों को 3 सितंबर को बुलाया है। इनेलो नेता अभय चौटाला ने दल बदल कानून के तहत इन चारों विधायकों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की थी। इस पर सुनवाई करते हुए स्पीकर ने चारों विधायकों को तलब किया।

सुनवाई की प्रक्रिया के दौरान मंगलवार को चारों विधायकों को स्पीकर कंवरपाल गुर्जर ने पेश होने के लिए कहा था, लेकिन दो विधायक पृथ्वी सिंह नंबरदार और अनूप धानक की पेशी पर आए, जबकि नैना चौटाला व जगदीप फोगाट पेशी पर नहीं पहुंचे। इन दोनों ने पत्र लिखकर इस पेशी से छूट की मांग की थी। अब स्पीकर ने इस मामले में आखिरी सुनवाई के लिए 3 सितंबर को चारों विधायकों को पेश होने के लिए कहा है।

अभय चौटाला जमा करा चुके हैं सारे सबूत
इनेलो नेता अभय चौटाला ने कहा कि हमने चारों विधायकों के खिलाफ तमाम सबूत स्पीकर को दे दिए हैं। अखबारों की कटिंग और वीडियो फुटेज दिया गया है, जिसमें चारों विधायक जननायक जनता पार्टी के समर्थन में मंचों पर मौजूद हैं। अभय ने जेजेपी और बीजेपी में शामिल हुए पार्टी के विधायकों को एक बार फिर गद्दार बताया।

चौटाला ने कहा अगर ये विधायक जनता के बीच जाकर सार्वजनिक माफी मांगते है तो उसके बाद इनके विधानसभा क्षेत्र से पार्टी कार्यकर्ताओं से सलाह लेकर इनको माफ़ करने का विचार करेंगे। अभय चौटाला ने कहा रणवीर गंगवा, केहर सिंह रावत और नसीम अहमद के मामले को हाई कोर्ट लेकर जाएंगे। अभय चौटाला ने कहा इन तीनों ने बिना इस्तीफा दिए बीजेपी ज्वाइन की थी।

हालांकि अब 3 तारीख को पेशी के दौरान तय होगा कि आखिर चारों विधायक क्या सफाई देते हैं इनमें से 2 विधायकों ने अपने वकील साथ लाने की इजाजत भी मांगी है अब इन चारों विधायकों की सदस्यता स्पीकर के फैसले पर निर्भर करेगी।

Shivam