आज हाईकोर्ट में खोली जाएंगी राई विधानसभा के 7 बूथों की ई.वी.एम.

7/4/2019 9:39:21 AM

राई: राई विधानसभा सीट का फैसला आज हाईकोर्ट में होने की उम्मीद है। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने 3 मतों से हारे इंद्रजीत की याचिका पर सुनवाई करते हुए 4 जुलाई को 7 बूथों की ई.वी.एम. दोबारा खोलने के आदेश दिए थे। पिछली तारीख पर चुनाव व्यस्तता होने की वजह से ई.वी.एम. नहीं पहुंच पाई थी, इसलिए 4 जुलाई तारीख निर्धारित की गई थी। 

बता दें कि अक्तूबर 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में राई सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी जयतीर्थ दहिया को 36,403 व इनैलो प्रत्याशी इंद्रजीत दहिया को 36,400 वोट मिले। 
मात्र 3 वोट से हारने वाले इंद्रजीत ने इसे पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी। इस पर हाईकोर्ट ने ई.वी.एम. सील करने के निर्देश दिए थे। कोर्ट ने 15 मई को ई.वी.एम. जमा करवाने के निर्देश दिए थे लेकिन चुनाव व्यस्तता होने की वजह से ई.वी.एम. जमा नहीं हो पाई थी।

कोर्ट ने 4 जुलाई की तारीख निर्धारित की थी। बढख़ालसा के बूथ नम्बर 83 व कुंडली के बूथ नंबर-131 के पोङ्क्षलग ऑफिसर्स ने हाईकोर्ट में रिकॉर्ड पेश किया था। आरोप है कि इसमें दीपचंद व किताब कौर की कुंडली व बढख़ालसा दोनों जगह वोट मिली, दोनों जगह वोट भी डाली हुई थी।  अब दीपचंद की मौत हो चुकी है। इसलिए कोर्ट में ई.वी.एम. खुलने के बाद ही कोर्ट निर्णय पर पहुंच सकेगा। विधानसभा के लोग भी फैसले पर नजर बनाए हुए हैं।

Isha