पांच दिन बाद हुआ गुरबख्श सिंह का अंतिम संस्कार, टंकी से कूदकर दी थी जान(video)

3/25/2018 5:35:34 PM

कुरुक्षेत्र(रणदीप रोड): प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद सजा भुगत चुके बंदी सिखों की रिहाई के लिए पानी की टंकी से कूदकर जान देने वाले ठसका अली के गुरबख्श सिंह खालसा का आज 5 दिन के बाद अतिम संस्कार कर दिया गया। गुरबख्श सिंह का संस्कार उनके पैतृक गांव ठसका अली में ही किया गया।

शनिवार को मांगों को लेकर लिखित आश्वासन मिलने पर सिख नेता अंतिम संस्कार के लिए राजी हुए थे। लेकिन आज मामले में सिख नेताअों ने प्रशासन अौर सरकार के बार बार मानी गई मांगों से मुकरने के आरोप के साथ संस्कार से इंकार कर दिया था। वहीं बंद कमरे में हुई बैठक के बाद सिख नेता गुरबख्श सिंह के अंतिम संस्कार के लिए मान गए।

उल्लेखनीय है कि हालांकि पुलिस ने अज्ञातों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था लेकिन सिख नेताअों की मांग थी कि दोषी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया जाए। सिख नेता सरकार से लिखित आश्वासन मिलने के बाद राजी हुए। बीते दिन विर्क ने एसजीपीसी और एचएसजीपीसी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद उक्त दोनों कमेटी सदस्यों व शिअद के प्रदेशाध्यक्ष सरणजीत सौथा के साथ ठसका अली पहुंच सिख जत्थेबंदियों से बंद कमरे में बातचीत की। 

बैठक में सिखों ने मांग की कि शुक्रवार की सहमति के अनुरूप लिखित में दिया जाए। शुक्रवार को बख्शीश सिंह विर्क ने एसपी व डीएसपी के तबादले, इस्माइलाबाद व झांसा एसएचओ को सस्पेंड करने,धारा 306के तहत केस दर्ज करने, मजिस्ट्रेट इंक्वायरी व जांच क्राइम ब्रांच को सौंपने की डिमांड रखी थी। हालांकि शनिवार को मीटिंग में डीसी डा.एसएस फुलिया सिर्फ एक ही मांग लिखित में पूरी करने का आश्वासन दिया। एसडीएम शाहाबाद को बतौर मजिस्ट्रेट इस घटना की जांच के आदेश दिए। बाकी मांगें मौखिक तौर पर पूरी करने का आश्वासन दिया। 
 

Punjab Kesari