आज इनेलो सुप्रीमो देंगे मायावती की शर्त का जवाब

2/6/2019 10:54:38 AM

नई दिल्ली(महावीर): प्रदेश में इनैलो-बसपा गठबंधन को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती की शर्त इंडियन नैशनल लोकदल के लिए परेशानी बन गई है। दरअसल, बसपा सुप्रीमो मायावती ने शर्त रखी है कि यदि इनैलो अपनी पारिवारिक कलह को दूर कर एक होती है तो ही बसपा का इनैलो के साथ गठबंधन जारी रहेगा। यानी यदि इनैलो व जेजेपी एक होंगी तो ही यह गठबंधन यथावत रहेगा। ऐसे में इनैलो नेताओं को पार्टी के सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला के बाहर आने का इंतजार है। 

ओमप्रकाश चौटाला 2 दिन के अवकाश पर जेल से बाहर आ रहे हैं। ऐसे में इनैलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला ही मायावती की इस शर्त का जवाब देंगे। इनैलो-बसपा गठबंधन को लेकर बसपा के रुख को देखते हुए इनैलो नेताओं व कार्यकत्र्ताओं में भी हलचल मची हुई है। उम्मीद जताई जा रही है कि पंचकूला में होने वाली इनैलो की बैठक में ओमप्रकाश चौटाला मायावती की इस शर्त का जवाब देंंगे। 

दिल्ली में बसपा सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को हरियाणा के बसपा नेताओं को यह आश्वासन दिया कि वह इनैलो-बसपा गठबंधन को लेकर पुनॢवचार करेंगी। दरअसल, जींद उपचुनाव में इनैलो-बसपा गठबंधन प्रत्याशी की हार के बाद बसपा नेताओं में काफी उथल-पुथल है। जींद उपचुनाव में गठबंधन प्रत्याशी की जमानत तक जब्त हो गई थी। ऐसे में बसपा नेता हरियाणा में आगामी लोकसभा व विधानसभा चुनावों को लेकर चिंतित नजर आए रहे हैं।

 बसपा नेताओं का मानना है कि जींद उपचुनाव में गठबंधन के कारण ही उनके प्रत्याशी की यह हालत हुई है। यदि बसपा अपने दम पर उम्मीदवार उतारती तो हालात अलग होते। वहीं, बसपा नेता अब मुखर होकर यह भी कहने लगे हैं कि बहुजन समाज पार्टी हरियाणा में अपने दम पर चुनाव लड़ सकती है। उल्लेखनीय है कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने इनैलो नेता अभय चौटाला को रक्षाबंधन पर राखी बांधते हुए इसे भाई-बहन का मजबूत गठबंधन बताया था परंतु वर्तमान हालातों में भाई-बहन का यह मजबूत गठबंधन चुनावों से पहले ही टूटता नजर आ रहा है।

इनैलो-जेजेपी का एक होना मुश्किल
बसपा सुप्रीमो ने अपनी शर्त में कहा है कि यदि इनैलो व जननायक जनता दल यानी जेजेपी एक होंगे यानी की इनैलो की पारिवारिक कलह खत्म होगी तभी यह गठबंधन कायम रहेगा जबकि वर्तमान हालातों को देखते हुए यह नामुमकिन प्रतीत हो रहा है। दुष्यंत चौटाला जहां अपनी अलग पार्टी बना चुके हैं, वहीं अब दोनों परिवारों के बीच खाई इतनी गहरी हो चुकी है कि उसे अब पाटना मुश्किल नजर आ रहा है।

Deepak Paul