‘खून की कमी’ से जूझ रहा टोहाना का नागरिक अस्पताल

7/5/2019 1:45:33 PM

टोहाना (सुशिल सिंगला): भाजपा सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के ठीक होने लाख दाव कर रही है, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी अपने हर भाषण में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने के बड़े-बड़े आकड़े पेश करते हैं वहीं स्वास्थ्य मंत्री भी अनिल विज भी स्वास्थ्य विभाग के तर्कियों की पहाड़ बांधते नजर आते हैं। लेकिन टोहाना नागरिक अस्पताल करीब 15 दिनों ने ‘खून की कमी’ से जूछ रहा है।



दरअसल जरूरतमंद को निशुल्क रक्त उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से साल 2012 में ब्लड स्टोरेज यूनिट को लगाया गया था। जिसका उद्देश्य सिर्फ यहां पर भर्ती मरीज को निशुल्क व समय पर रक्त उपलब्ध करवाना था। लेकिन फिलहाल पिछले समय से यहां खून उपलब्ध ना होने की वजह से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और स्थिति इस तरह की अब तो अस्पताल में खून की कमी का अहसास स्टाफ व अधिकारी होने लगा है।



अधिकारियों का कहना है कि इस ब्लड स्टोरेज कैंप में ब्लड फतेहबाद की रेडक्रॉस यूनिट के द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि जब टोहाना में कोई ब्लड कैंप लगे उसके बाद उसकी प्रतिशत यूनिट टोहाना के नागरिक हस्पताल को दे दी जाती है। लेकिन पिछले समय से रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा क्षेत्र में कोई रक्तदान शिविर का आयोजन नहीं हुआ है। इस वजह से रक्त की कमी लगातार बनी हुई है।

Edited By

Naveen Dalal