कल होगी कोविड की परीक्षा, आज होगा मॉक टेस्ट, 1 लाख 27 हज़ार 596 परीक्षार्थी लेंगे भाग

6/5/2020 11:05:58 AM

भिवानी(अशोक): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड इस शानिवार 6 जून को कोविड की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करेगा। इस परीक्षा की सभी तैयारियां बोर्ड ने कर ली है जिसमें छात्रों को कोई परेशानी न हो इसलिए आज दोपहर को दूसरा मॉक टेस्ट होगा। इससे पहले एक मॉक टेस्ट बोर्ड ले चुका है। परीक्षा में 1 लाख 27 हज़ार 5 सो 96 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस परीक्षा में 3 ग्रुप होंगे। पहला ग्रुप 6 से 8, दूसरा 9से  10 तो तीसरा 11 से 12 कक्षा में पढने वाले छात्रों का होगा। परीक्षा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाई जाएगी। जिसके लिए सभी तैयारियां बोर्ड ने कर ली है।

बोर्ड चैयरमेन डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि देश की भावी पीढ़ी को कोविड यानी कोरोना के बारे में जानकारी हो इसके लिए बोर्ड ने निर्णय लिया था कि प्रदेश के छात्रों की कोविड की परीक्षा ली जाए। बोर्ड यह परीक्षा अब शनिवार 6 जून को आयोजित करेगा। इसके लिए बोर्ड आज एक मॉक टेस्ट भी लेगा। परीक्षा में अव्वल आने वाले बच्चो को बोर्ड लैब टॉप व टैब इनाम में देगा। इसके लिए पहली परीक्षा में 300 मेरिट वाले छात्रों को अलग से अव्वल निकाला जाएगा। उन 300 छात्रों की फिर से एक परीक्षा बोर्ड लगा वह भी कोविड से सबंधित होगी। इसमें पहले तीन स्थानों पर रहने वाले छात्रों को बोर्ड इनाम देगा । प्रथम इनाम में लेब टॉप मिलेगा। दूसरे व तीसरे स्थानों पर रहने वाले छात्रों टेब इनाम स्वरूप दिए जाएंगे।

बोर्ड चैयरमेन डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि यह परीक्षा आयोजित किये जाने के बाद जो रिजल्ट निकाला जाएगा उसमे प्रथम 300 छात्रों को लिया जाएगा। उसके बाद एक परीक्षा और भी आयोजित की जाएगी वह भी कोविड 19 से जुड़ी होगी। उसमे प्रथम 3 स्थानों पर आने वाले छात्रों को इनाम दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अपने तरीके की यह पहली परीक्षा होगी। जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाया जाएगा। जिसके लिए सभी इंतजामात पूरे कर लिए है। उन्होंने बताया कि इस  परीक्षा में कोई भी भाग ले सकता है। परीक्षा में बैठने का सर्टिफिकेट उसी समय ही छत्रों को मिल जाएगा।  

 

Isha