शराब बिक्री पर दुष्यंत चौटाला ने गड़ाई पैनी नजर, बोले- ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम लागू करने की तैयारी

11/21/2023 6:52:35 PM

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य में शराब आपूर्ति के लिए ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम लागू किया जाएगा, ताकि शराब बिक्री, उत्पादन और आवाजाही संबंधी सभी प्रकार की गतिविधियों की जानकारी मिल सके। दुष्यंत चौटाला मंगलवार को यहां राज्य में शराब आपूर्ति के लिए ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम के कार्यान्वयन के संबंध में आयोजित आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।  

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा आबकारी नीति 2023-24 में यह एक्यूआर आधारित ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम लागू करने के लिए प्रावधान किया गया है। इस नीति के लक्ष्य के अनुरूप एनआईसी द्वारा क्यूआर आधारित ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम से शराब की आवाजाही, शराब के विभिन्न उत्पादन और आपूर्ति बारे विनियमन और निगरानी करने में सही समय पर पूरी जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी और सरकार को राजस्व भी सुनिश्चित होगा।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य की सभी डिस्टिलरीज में क्यूआर कोड आधारित ट्रैक एंड ट्रेस प्रणाली हरियाणा के उत्पाद शुल्क की तीसरी तिमाही की शुरुआत पॉलिसी अवधि में 12 दिसंबर 2023 से पायलट आधार पर लागू किया जाएगा।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal