दादरी में किसानों की दहाड़ के साथ ट्रैक्टर की गड़-गड़ाहट, बोले- बॉर्डर पर बंद करो ज्यादती...पीछे हटेंगे नहीं

2/18/2024 3:44:55 PM

चरखी दादरी(पुनीत श्योराण): किसान आंदोलन 2.0 का 6वां दिन है। दिल्ली कूच को लेकर शंभू बॉर्डर डटे किसानों के साथ पुलिस प्रशासन के बर्ताव से अन्य किसानों में भी रोष है। जिसके कारण प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के किसान भी आते जा रहे हैं।  किसानों पर आंसू गैस छोड़े जाने व रास्ता रोके जाने के विरोध में किसानों ने दादरी के कस्बा बाढ़ड़ा में ट्रैक्टर मार्च निकाला। 

इस दौरान किसानों ने आर-पार की लड़ाई के लिए रणनीति बनाई। इसके साथ ही स्पष्ट किया कि हरियाणा में किसान आंदोलन की अलख जग चुकी है और अब किसानों पीछे हटने वाले नहीं हैं। किसान अपना हक लेकर रहेगें और ज्यादती हुई तो आंदोलन की चिंगारी धधकते शोले का रूप ले लेगा। इस दौरान किसानों के ट्रैक्टर मार्च में नाराजगी और आक्रोश की स्पष्ट झलक दिखी। यात्रा के बाद किसानों ने बीडीपीओ को सरकार के नाम ज्ञापन भी सौंपा।

बता दें कि चरखी दादरी जिले के गांव काकड़ौली हुक्मी से भारतीय किसान सभा के हल्का अध्यक्ष रघुबीर सिंह, किसान कांग्रेस नेता राजू मान, युवा नेता अनिल मोटू व अधिवक्ता राजेश गोपी की अगुवाई में ट्रैक्टर मार्च शुरू किया जो विभिन्न गांवों से होते हुए बाढ़ड़ा के मुख्य क्रांतिकारी पर पहुंचा। उसके बाद किसानों ने अपने ट्रैक्टरों के साथ रोष मार्च निकालते हुए बार्डरों पर किसानों के साथ हो रहे बर्ताव को लेकर रोष जताया। किसान नेताओं ने कहा कि शंभू बॉर्डर पर किसानों के साथ बर्बरता पूर्ण रवैया अपनाया गया है। ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे गए है जिससे लोगों में रोष है।

उन्होंने कहा कि सरकार भले ही कितने ही ओछे हथकंडे अपना ले, लेकिन किसान आंदोलन की अलख जग चुकी है और अब किसान पीछे हटने वाला नहीं है। वो अपने हक लेकर रहेंगे। वहीं किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए। डीएसपी देशराज व एसएचओ ओमप्रकाश की अगुवाई में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए और कई रूटों को डायवर्ट भी किया गया। यात्रा के बाद किसानों ने एमएसपी गारंटी कानून लागू करने, किसानों के साथ बर्बतरपूर्ण रवैया अपनाने वाले अधिकारियों पर केस दर्ज करने, दिल्ली जाने के लिए रोके गए सड़क मार्गों को खोलने, प्रतिकूल मौसम से खराब हुई सरसों की फसल का मुआवजा देने आदि मांगों को लेकर सीएम के नाम बीडीपीओ को ज्ञापन भी सौंपा।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Editor

Saurabh Pal