गांव बंद आंदोलन के बाद किसानों ने की ट्रैक्टर यात्रा

6/11/2018 4:19:15 PM

सिरसा(सतनाम सिंह): स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने और कर्ज माफी की मांग को लेकर पिछले 10 दिनों से आंदोलनरत किसानों ने आंदोलन खत्म होने के बाद आज अपने गांव से ट्रैक्टरों पर सवार होकर लघु सचिवालय पहुंचे। यहां अपनी मांगो को लेकर जमकर नारेबाजी की साथ ही किसानों ने मांग पत्र जिला प्रशासन के अधिकारियों को सौंपा। किसानों ने आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज हुए मामलों को रद्द किए जाने की मांग भी की है।



गौरतलब है कि 1 जून से 10 जून तक किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे थे। जिला भर के कई किसान ट्रैक्टर पर सवार होकर सिरसा पहुंचे और सिरसा के अनाज मंडी से एकत्रित होकर किसान शहर से होते हुए लघु सचिवालय पहुंचे। यहां किसानों ने एक मांग पत्र जिला के प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा, किसानों ने मांग की है कि सरकार स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करें कर्ज माफ करे। आंदोलन के दौरान जिन किसानों पर पुलिस द्वारा मामले दर्ज किए गए थे उन मामलों को भी रद्द किया जाए।



किसानों ने कहा कि प्रशाशनिक अधिकारियों की तरह 60 साल के बाद किसान को भी पेंशन दी जाए, वहीं किसान नेता प्रकाश सिंह ने कहा कि उन्होंने सरकार को 40 दिन का अल्टीमेटम दिया है कि अगर सरकार ने उनकी इन मांगों पर गौर ना किया तो दोबारा आंदोलन की रूप रेखा तैयार की जाएगी।

Shivam